Monday, April 15, 2024
Home बिजनेस PM मोदी ने 2 पडोसी देशों को दी बड़ी सौगात, आज लॉन्च करेंगे UPI सेवाएं

PM मोदी ने 2 पडोसी देशों को दी बड़ी सौगात, आज लॉन्च करेंगे UPI सेवाएं

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/विदेश/बिज़नस)

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 पडोसी देशों श्रीलंका और मॉरीशस को आज बड़ी एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी 12 फारवरी को दोपहर एक बजे के करीब भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI को दोनों देशों में लॉन्च करने जा रहे हैं। UPI कई देशों में ग्लोबल होता जा रहा है और कई देशों ने इसे अपनाने में दिलचस्पी भी दिखाई है। अब इसका ओर विस्तार होने जा रहा है।

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के अलावा श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ इस शुभारंभ के मौके पर मौजूद रहेंगे। बता दें कि पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के राष्ट्रपति रनिल विक्रमसिंघे की नई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत और श्रीलंका ने द्वीप देश में यूपीआई की संस्कृति के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

बता दें कि दो फरवरी को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आइकॉनिक एफिल टावर पर यूपीआई लॉन्च किया गया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जब भारत दौरे पर आए थे, उस समय उन्होंने जयपुर में यूपीआई भुगतान की सहूलियत का अनुभव किया था। गौरतलब है कि भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (यूपीआई) सिंगापुर और यूएई समेत अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस में यूपीआई के औपचारिक लॉन्च की सराहना करते हुए कहा था, ‘यह यूपीआई को वैश्विक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

You may also like

Leave a Comment