Monday, April 15, 2024
Home नई दिल्ली Petrol-Diesel हुआ सस्ता, लोगों ने ली राहत की सांस, जानिए कितने रुपये कम हुए रेट

Petrol-Diesel हुआ सस्ता, लोगों ने ली राहत की सांस, जानिए कितने रुपये कम हुए रेट

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/बिजनेस)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने देश की जनता को एक बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल के रेट्स कम कर दिए हैं। दरअसल केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर 2 रूपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी घटा दी है। इस खबर से लोगों में खुशी की लहर फैल गई है। पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने से लोगों को भारी राहत मिली है।

यह कटौती आज 15 मार्च की सुबह करीब 6 बजे लागू हो गई है। इस कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल के रेट्स में 2 रूपये प्रति लीटर की कटौती आएगी। कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। भोपाल में पेट्रोल के दाम 106.47 रुपए तो डीजल 91.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं अगर जयपुर की बात करें तो वहां पेट्रोल 104.88 रुपए जबकि डीजल 90.36 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। राजस्थान सरकार ने बीते दिन पेट्रोल-डीजल पर 2% वैट भी कम किया था, जिसके चलते यहां पेट्रोल 3.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है।

बता दें कि इससे पहले पेट्रोल-डीजल के दाम 2022 में उत्पाद शुल्क 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती के चलते कम हुए थे। हालांकि अभी जो दाम कम किये गए हैं उसे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कम किया है। जो रोजाना सुबह 6 बजे दामों को रिवाइज करती हैं।

You may also like

Leave a Comment