Tuesday, April 16, 2024
Home नई दिल्ली बिना KYC के FASTTAG चलाने वाले हो जाएं सावधान, 1 अप्रैल से हो जाएंगे ब्लैकलिस्ट

बिना KYC के FASTTAG चलाने वाले हो जाएं सावधान, 1 अप्रैल से हो जाएंगे ब्लैकलिस्ट

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/बिज़नेस)

नई दिल्ली: अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं कराई है तो यह खबर आपके लिए हो सकती है। आज ही जाकर KYC अपडेट करा लें। क्योंकि 31 मार्च के बाद बैंक द्वारा बिना KYC वाले फास्टैग को डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट अर्थात बंद कर दिया जाएगा। जिसके बाद फास्ट टैग उपभोक्ता के फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद भी पेमेंट नहीं होगी।

मिली जानकारी के अनुसार बैंक 1 मार्च को बिना KYC वाले फास्टटैग बंद कर देगी। बैंक ने कहा है कि अब एक गाड़ी पर सिर्फ एक ही फास्टटैग यूज कर सकेंगे। NHAI की पालिसी के अनुसार फास्टैग यूजर्स को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट ही एक्टिव रहेंगे।

NHAI ने फास्टैग से टोल वसूलने के लिए टोल प्लाजा के वेटिंग टाइम को कम करने और पारदर्शिता लाने के लिए यह अभियान शुरू किया है। ताकि एक गाड़ी के लिए कई फास्टैग जारी करने और RBI के नियमों का उल्लंघन कर KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के जवाब में की है।

फास्ट टैग आप देश के किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं। इसके अलावा एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक, SBI और कोटक बैंक की ब्रांच से भी आप इसे खरीद सकते हैं। यही नहीं आप इसे पेटीएम, अमेजन, गूगल पे जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं। NHAI ने फास्टैग कस्टमर्स से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है, ताकि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे। फास्टैग खरीदते समय आपके पास ID प्रूफ और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

You may also like

Leave a Comment