Tuesday, April 16, 2024
Home लाइफस्टाइल अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र पर लगाना चाहते हैं फुल स्टॉप तो जरूर करें मूंगफली का सेवन, जानें फायदे

अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र पर लगाना चाहते हैं फुल स्टॉप तो जरूर करें मूंगफली का सेवन, जानें फायदे

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल)

सर्दियों में लोगों का टाइम पास बनने वाली मूंगफली खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अक्सर लोग सर्दियों में शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए और ठंड से बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स को आम व्यक्ति रोजाना नहीं खा सकता। महंगे होने की वजह यह आम आदमी की तो पहुंच से ही बाहर होते हैं।

लेकिन सर्दियों के मौसम में एक ऐसा ड्राई फ्रूट मूंगफली आता है जो आम इंसान के बजट में भी होता है और सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। दरअसल मूंगफली की तासीर गर्म होती है और ये शरीर को गर्म रखने में भी मदद करती है। सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन भी बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। मूंगफली इंसान की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है, जिससे सर्दियों में होने वाले कफ और कोल्ड से बचाव रहता है।

जानें मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान:-

स्किन को रखे हर पल यंग:-

मूंगफली में पाया जाने वाला विटामिन E स्किन को हमेशा यंग रखता है और बुढ़ापे को दूर भगाता है। ड्राई फ्रूट्स में बादाम के बाद मूंगफली ही है जिसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। लेकिन याद रखें कहीं हमेशा यंग दिखने के चक्कर में मूंगफली का अत्यधिक सेवन न करें। क्योंकि मूंगफली का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

याददाश्त करे तेज:-

जिस व्यक्ति को भूलने की बीमारी या आदत हो उसके लिए भी मूंगफली बहुत फायदेमंद है। ये याददाश्त को बेहतर बनाती है। बुजुर्गों की डाइट में मूंगफली शामिल करना उनकी याददाश्त के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जो लोग नियमित रूप से मूंगफली खाते हैं उन्हें भूलने की बीमारी नहीं होती। याददाश्त तेज रखने के लिए आप अपनी डाइट में पीनट बटर भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन याद रखें मूंगफली का अत्यधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

मूंगफली खाने से शरीर को मिलती है ऊर्जा:-

सर्दियों में मूंगफली खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। क्योंकि मूंगफली में पाया जाने वाला हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। दरअसल ठंड के दिनों में मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। ऐसे में मूंगफली खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिससे मोटापा रोकने में भी मदद मिलती है।

जानें रोज मूंगफली का कितनी मात्रा मे करें सेवन:-

मूंगफली सर्दियों में सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन कहते हैं न कि किसी चीज की अति अच्छी नहीं होती। दरअसल मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे ज्यादा खाना सेहत के लिए कभी-कभी नुकसानदायक भी हो सकता है। बता दें कि मूंगफली का पूरा लाभ लेने के लिए रोजाना एक मुठी से ज्यादा इसका सेवन न करें। मूंगफली को हमेशा भिगोकर, भूनकर या इसके छिलके निकालकर ही खाएं।

मूंगफली का छिलका निकाल कर खाने से होगा फायदा:-

दरअसल मूंगफली को पचने में हमेशा समय लगता है इसलिए इसे रात को न खाने की सलाह दी जाती है। मूंगफली को चने के साथ रातभर भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर ताकत और ऊर्जा मिलती है।

बताते चलें कि मूंगफली का पूरा लाभ शरीर को तब ही मिलता है जब उसे उचित मात्रा में खाया जाए। डॉक्टरों की मानें तो एक दिन में एक मुट्ठी से ज्यादा मूंगफली खाने से अक्सर मोटापा भी बढ़ सकता है। इसलिए मूंगफली के ऊपर दिए फायदे लेने के लिए यही सलाह दी जाती है कि इसका सेवन करें लेकिन सीमित मात्रा में।

You may also like

Leave a Comment