Saturday, April 20, 2024
Home हिमाचल प्रदेश SHIMLA विंटर कार्निवल की हुई शुरुआत, CM सुक्खू ने किया शुभारंभ

SHIMLA विंटर कार्निवल की हुई शुरुआत, CM सुक्खू ने किया शुभारंभ

by News 360 Broadcast

450 महिलाओं द्वारा प्रस्तुत महानाटी रही कार्निवल का मुख्य आकर्षण

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट: (हिमाचल प्रदेश/राजनीती)

प्रदेश के सीएम ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ऐतिहासिक रिज मैदान पर शिमला विंटर कार्निवल का शुभांरभ हुआ। इस मौके पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि शिमला में विंटर कार्निवल का आयोजन पहली बार किया जा रहा है और इससे शहर के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल 5 जनवरी तक चलेगा तथा इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक परेड को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान लगभग 450 महिलाओं ने महानाटी प्रस्तुत की, जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहीं।

सीएम ने कहा कि पिछले एक दो दिन में हिमाचल प्रदेश में 30 हजार पर्यटक वाहन आए हैं जो कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग के एक बार फिर से खड़ा होने के अच्छे संकेत हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी रेस्तरां तथा ढाबों सहित खाने की अन्य दुकानों को 20 दिसंबर से 5 जनवरी तक चौबिसों घंटे खुला रखने की छूट दी है। ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी को क्रिसमस और नव वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रिज पर लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ किया, जिसमें जिला प्रशासन शिमला सहित विभिन्न विभागों ने स्टॉल स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री का कार्निवल में पहुंचने पर पारंपरिक लोक गीत-संगीत के बीच स्वागत किया गया।

इस अवसर पर विधायक हरीश जनारथा ने शिमला विंटर कार्निवल के पहले आयोजन पर सभी संबंधित अधिकारियों और नगर निगम शिमला को बधाई दी। इससे पूर्व नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान ने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल का आयोजन राज्य सरकार की व्यवस्था परिवर्तन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, जिसमें राज्य की लोक संस्कृति पर्यटकों के सामने प्रस्तुत की जाएगी।

इस अवसर पर प्रदेश की लोक संस्कृति पर आधारित कुल्लवी नाटी तथा सिरमौर जिला के सिंगटु सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। पांच जनवरी तक चलने वाले शिमला विंटर कार्निवल में हिमाचल प्रदेश की लोक संस्कृति के प्रदर्शन के साथ-साथ देसी पकवानों के स्टॉल भी लगाए गए हैं। इसके साथ-साथ इस आयोजन के दौरान लेज़र शो भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, उपाध्यक्ष हिमुडा यशवंत छाजटा, हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची और मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You may also like

Leave a Comment