Monday, April 15, 2024
Home एजुकेशन NIT जालंधर ने नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रैली का किया आयोजन

NIT जालंधर ने नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रैली का किया आयोजन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर में स्थित डॉ बी आर अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय एवम युवा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ अभियान के तहत नए मतदाताओं को जागरूक करने और लोकतंत्र की भावना को मजबूत करने के लिए एक रैली का आयोजन किया। संस्थान की एनएसएस इकाई ने समन्वयक डॉ किरण सिंह, डॉ कुंवर पाल और डॉ अरुणा मलिक के नेतृत्व एवम नोडल अधिकारी डॉ. राकेश कुमार के सहयोग से आसपास के गांवों का दौरा किया और निवासियों से चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की।

इस जागरूकता अभियान में लगभग 50 एनएसएस उत्साही स्वयंसेवकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। युवा मतदाताओं को प्रभावी लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। भारत के चुनाव आयोग के परामर्श से मंत्रालयों ने 28 फरवरी से 06 मार्च, 2024 तक आयोजित होने वाले ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ अभियान के लिए विभिन्न गतिविधियों को डिजाइन किया है।

संस्थान ने उपरोक्त विषय पर 02 मार्च, 2024 को पोस्टर और नारा लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की। संस्थान के छात्रों द्वारा भारत सरकार द्वारा आयोजित ऑनलाइन गतिविधि “मेरा पहला वोट देश के लिए” में भी बढ़-चढ़कर भाग लिया जा रहा है। ऑनलाइन आने वाले दिनों के लिए अन्य विभिन्न गतिविधियों को आयोजित करने की योजना बनाई गई है। निदेशक प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया ने इस अभियान का नेतृत्व किया तथा छात्रों को इसमें पूरे उत्साह के साथ भाग लेने के लिए प्रेरित किया। प्रोफेसर अजय बंसल (रजिस्ट्रार) और प्रोफेसर अनीश सचदेवा (डीन स्टूडेंट वेलफेयर) ने भी इस अभियान की सफलता के लिए अपना पूरा सहयोग दिया।

You may also like

Leave a Comment