Tuesday, April 16, 2024
Home एजुकेशन KMV ने स्टूडेंट्स के लिए आयोजित किया मसूरी और देहरादून का एजुकेशनल-कम-एक्स्कर्जन Trip

KMV ने स्टूडेंट्स के लिए आयोजित किया मसूरी और देहरादून का एजुकेशनल-कम-एक्स्कर्जन Trip

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ बॉटनी तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ ज़ूलॉजी के द्वारा संयुक्त रूप से मसूरी और फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून के लिए एक एजुकेशनल ट्रिप-कम-एक्स्कर्शन का आयोजन किया गया। लगभग 23 विद्यार्थियों की शिरकत वाली

इस ट्रिप का उद्देश्य छात्राओं को कक्षा के माहौल के बाहर अनुभवात्मक सीखने का अवसर प्रदान करना था, जिससे उन्हें अपने पाठ्यक्रम से संबंधित वास्तविक दुनिया के उदाहरणों से जुड़ने का मौका मिल सके। ट्रिप के पहले दिन छात्राओं ने स्थानीय मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में घूमते हुए विभिन्न पौधों की प्रजातियों के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ-साथ उनके पारिस्थितिक महत्व को समझा।

इसके साथ ही उन्होंने एंजियोस्पर्म, जिम्नोस्पर्म, टेरिडोफाइट्स और ब्रायोफाइट्स जैसी पौधों की विभिन्न प्रजातियों की पहचान के बारे में भी जाना। ट्रिप के दूसरे दिन छात्राओं ने केम्प्टी फॉल्स का दौरा किया जहां उन्होंने विभिन्न ब्रायोफाइट्स, फ़र्न के नमूने एकत्र किए। इस ट्रिप के तीसरे दिन के दौरान छात्राओं ने फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट का दौरा किया जो अपने वनस्पति उद्यान, वानिकी, पर्यावरण और लकड़ी विज्ञान से संबंधित विभिन्न रिसर्च लैबोरेट्रीज़ और म्यूज़ियमस के लिए प्रसिद्ध है।

छात्राओं ने संस्थान में इमारती लकड़ी संग्रहालय, सिल्विकल्चर म्यूजियम, गैर-लकड़ी वन उत्पाद संग्रहालय और कीट विज्ञान संग्रहालय आदि का दौरा किया है। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस ट्रिप के सफल आयोजन के लिए बॉटनी तथा ज़ूलॉजी विभाग के द्वारा किए गए प्रयत्नों की प्रशंसा की और कहा कि ऐसे आयोजन यकीनन ही छात्राओं को विषय की व्यावहारिक जानकारी प्रदान करने में बेहद महत्वपूर्ण रूप से सहायक बनते हैं।

You may also like

Leave a Comment