Monday, April 15, 2024
Home जालंधर JALANDHAR:बिजली उपभोक्ताओं के लिए अहम खबर

JALANDHAR:बिजली उपभोक्ताओं के लिए अहम खबर

by News 360 Broadcast

अब मोबाइल पर दिखेगी खर्च यूनिट की डिटेल

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/शहर)

जालंधरः बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए पावरकॉम लगातार कई अहम कदम उठती रहती है। इस कड़ी के तहत विभाग द्वारा पेपरलेस बिलिंग और स्मार्ट मीटर लगाने के काम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विभाग का कहना है कि जालंधर (4 डिवीजन) के अधिकतम उपभोक्ताओं को जनवरी-फरवरी का बिल पेपरलेस बिल भेजा जाएगा।

जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है ताकि पेपरलेस बिलिंग को 100 फीसदी सुनिश्चित किया जा सके। इसके लिए पावरकॉम द्वारा प्रतिदिन 500 से अधिक मीटर बदले जा रहे हैं और स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। उनकी कोशिश है कि जनवरी के अंत तक 90 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ताओं को नई व्यवस्था के तहत अपग्रेड किया जा सके।

जानें नए मीटर में क्या है खास

बता दें कि इस मीटर की खास बात यह है कि पटियाला में बना इसका डेटा सेंटर मीटर पर चल रहे लोड और अन्य जानकारी को ऑनलाइन देता रहता है। अगर किसी भी क्षेत्र में लो वोल्टेज जैसी समस्या होती है तो विभाग को इसके बारे में तुरंत पता चल जाएगा। जिसके चलते उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा और उनको विभिन्न समस्याओं से राहत मिलेगी।

इस मीटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की एक बड़ी समस्या को खत्म कर सकता है। क्योंकि अक्सर घरेलू बिजली उभोक्ताओं को यह शिकायत रहती है कि प्रतिमाह वह 300 यूनिट मुफ्त बिजली से अधिक उपयोग कर जाते हैं, जिसके कारण उन्हें पूरा बिल चुकाना पड़ता है। उनका कहना है कि खपत की जानकारी अपडेट नहीं होने से उपभोक्ताओं को 300 यूनिट से अधिक खपत होने पर पूरा बिल चुकाना पड़ता है। लेकिन अब इस नए मीटर के लगने के बाद से उपभोक्ताओं तक हर यूज्ड यूनिट का डेटा उनके फ़ोन पर उपलब्ध हो जाया करेगा, उसके अनुसार वह बिजली की बजट भी कर सकते है।

You may also like

Leave a Comment