Saturday, April 20, 2024
Home जालंधर विकसित भारत संकल्प यात्रा को पूरे PUNJAB में मिला भरपूर समर्थन, 182662 लोगों ने लिया संकल्प

विकसित भारत संकल्प यात्रा को पूरे PUNJAB में मिला भरपूर समर्थन, 182662 लोगों ने लिया संकल्प

by News 360 Broadcast

14159 आयुष्मान भारत कार्ड लाभार्थियों को किए गए जारी

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर)

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा को पंजाब भर में भरपूर समर्थन मिल रहा है। उन्होंने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को पूर्ण रूप से प्राप्त करने और विकसित भारत में देश के नागरिकों की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया था। इन दिनों विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वैन पंजाब के विभिन्न गांवों में जा रही हैं। इन वैनों के भ्रमण के दौरान जहां लोगों को सरकार की योजनाओं से जुड़ी सामग्री दी जा रही है, वहीं जागरूकता वीडियो भी दिखाए जा रहे हैं। ये वैन अब तक 2064 ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी हैं। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में 265077 लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें 133358 महिलाएं और 130971 पुरुष शामिल हुए हैं।

इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। इन स्वास्थ्य शिविरों में अब तक 101256 लोगों का चेकअप किया जा चुका है। इसी बीच टीबी. के संबंध में 45539 लोगों की जांच की जा चुकी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा सिर्फ प्रचार-प्रसार के लिए नहीं है बल्कि इसका एक मुख्य उद्देश्य देश के विकास में नागरिक भागीदारी को बढ़ाना भी है। इसी उद्देश्य के तहत पंजाब भर में अब तक 182662 लोग विकसित भारत का संकल्प ले चुके हैं। इस यात्रा के दौरान किसानों को ड्रोन के जरिए खेत में नैनो उर्वरकों का छिड़काव कर विशेष डेमो भी दिए जा रहे हैं। अब तक 1164 ड्रोन प्रदर्शन किए जा चुके हैं।

गौरतलब है कि देश की महिलाओं को शिक्षित और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गई हैं। इसके तहत “नमो ड्रोन दीदी योजना” विशेष है। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के चल रहे अभियान को “ड्रोन दीदी” से बढ़ावा मिलेगा और आय के अतिरिक्त स्रोत उपलब्ध होंगे। इससे किसानों को ड्रोन जैसी आधुनिक तकनीक बहुत कम कीमत पर मिल सकेगी, जिससे समय, दवा और खाद की बचत होगी।

सरकार की योजनाओं का लाभ हर लाभार्थी तक पहुंचे, इस उद्देश्य के तहत पंजाब में चल रही भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभार्थियों को 1861 किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए जा चुके हैं और 14159 आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए गए हैं। इस यात्रा के दौरान सरकारी योजनाओं के लाभार्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं और 5533 लाभार्थियों ने “मेरी कहानी मेरी जुबानी” तहत योजनाओं का लाभ मिलने पर सरकार को धन्यवाद देते हुए अपने दिल भावनाएं साझा की हैं। इस बीच भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निदेशक पंकज सालोदिया ने भी कुछ जिलों का दौरा किया। उन्होंने विभिन्न गांवों में जाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लिया और लोगों के विचार सुने।

You may also like

Leave a Comment