Saturday, April 20, 2024
Home एजुकेशन सरदार स्वर्ण सिंह राष्ट्रीय जैव ऊर्जा संस्थान ने राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया आयोजन

सरदार स्वर्ण सिंह राष्ट्रीय जैव ऊर्जा संस्थान ने राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया आयोजन

by News 360 Broadcast

“बायोगैस प्रौद्योगिकी एवं उसके कार्यान्वयन” पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन/विज्ञान)

जालंधर/कपूरथला: सरदार स्वर्ण सिंह राष्ट्रीय जैव ऊर्जा संस्थान (एसएसएस-एनआईबीई), कपूरथला ने 19 से 23 फरवरी तक बायोगैस प्रौद्योगिकी और इसके कार्यान्वयन पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में जहां भारतीय बायोगैस एसोसिएशन गुरूग्राम के अध्यक्ष डा. एआर शुक्ला वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे जबकि एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव केडिया विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस अवसर पर सरदार स्वर्ण सिंह राष्ट्रीय जैव ऊर्जा संस्थान के महानिदेशक डा. जी श्रीधर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय बायोगैस एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भाग लेने वाले सभी छात्रों और शोधकर्ताओं को बायोगैस प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी पहलुओं पर विशेषज्ञों द्वारा लेक्चर दिए जाएंगे और फील्ड विजिट भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से देश को काफी फायदा होगा और हम आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ेंगे। इस अवसर पर वर्चुअली बोलते हुए डा. एआर शुक्ला ने भारतीय लोगों की ऊर्जा मांग को पूरा करने पर जोर दिया और कहा कि रणनीति को सात बुनियादी लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, वह है लागत कम करना, दक्षता बढ़ाना, रोजगार पैदा करना, सिस्टम की विश्वसनीयता, पेट्रोलियम उत्पादों को कम करना, स्थानीय संसाधनों का अधिकतम उपयोग और उत्सर्जन को कम करना। उप निदेशक डा. सचिन कुमार ने कार्यक्रम के प्रारूप के बारे में बताया और डॉ. संजीव मिश्रा ने सभी का धन्यवाद किया।

You may also like

Leave a Comment