Tuesday, April 16, 2024
Home एजुकेशन इनोसेंट हार्ट्स इनोकिड्स व कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन विद्यार्थियों ने मनाई ऑर्गेनिक होली

इनोसेंट हार्ट्स इनोकिड्स व कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन विद्यार्थियों ने मनाई ऑर्गेनिक होली

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: इनोसेंट हार्ट्स के पांचों स्कूलों ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) के इनोकिड्स के नन्हे बच्चों व कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के विद्यार्थी अध्यापकों द्वारा ऑर्गेनिक व फूलों के साथ होली पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इनोकिड्स के सभी बच्चे सफेद वेशभूषा में सजकर विद्यालय आए। अध्यापिकाओं ने रंग-बिरंगे कागजों का कलात्मक रूप से प्रयोग करते हुए होली के रंग बनाए तथा उनके साथ ऑर्गेनिक व फूलों की होली खेली।

इस त्यौहार को लेकर बच्चों में काफी उत्साह दिख रहा था। सभी बच्चों तथा अध्यापिकाओं ने फूलों की होली का लुत्फ़ उठाया। अध्यापिकाओं के साथ बच्चों ने होली गीत गाए। इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के विद्यार्थी-अध्यापकों ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत रंगारंग कार्निवल-होली मनाई, जिसमें होली को प्रेम और उल्लास के साथ-साथ भाईचारे और एकता का प्रतीक होने का संदेश दिया गया।
‘अनेकता में एकता’ विषय पर पुष्प रंगोली प्रतियोगिता में दर्शाया गया कि यह त्योहार अपने चमकीले रंगों से नस्ल, जाति, पंथ, धर्म द्वारा बनाई गई अनदेखी बाधाओं को दूर कर देता है।

सभी विद्यार्थी-अध्यापकों ने फूलों और जैविक रंगों का प्रयोग करते हुए अत्यंत सुंदर रंगोलियां बनाई गईं। ‘प्राकृतिक पर्यावरण-अनुकूल रंग-निर्माण प्रतियोगिता’ में छात्रों द्वारा शानदार जीवंत रंगों का प्रयोग किया गया। प्रतिभागियों ने बड़े ही आश्चर्यजनक तरीके से फूलों और सब्जियों से खूबसूरत शेड्स तैयार किए।

अंत में विद्यार्थी-अध्यापकों ने फूलों एवं जैविक रंगों से होली खेलकर आनंद उठाया। शर्मिला नाकरा (डिप्टी डायरेक्टर कल्चरल अफेयर्स) ने बताया कि होली आपसी सद्भावना और प्रेम का पर्व है। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाईचारे का संदेश देता है।

You may also like

Leave a Comment