Tuesday, April 16, 2024
Home नई दिल्ली चुनावों में हस्तक्षेप के ट्रूडो के आरोप पर भारत का करारा जवाब, दखल देना हमारा नहीं, आपका है काम

चुनावों में हस्तक्षेप के ट्रूडो के आरोप पर भारत का करारा जवाब, दखल देना हमारा नहीं, आपका है काम

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/विदेश)

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के रिश्तों में आए दिन किसी न किसी बात पर खटास पैदा हो रही है। बीते साल से कनाडा भारत पर कोई न कोई आरोप लगाता ही आ रहा है। पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाया कि आतंकी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्‍या भारत सरकार के इशारे पर करवाई गई थी। जिसके बाद अभी यह बात संभल ही रही थी कि ट्रूडो ने फिर भारत पर एक नया आरोप मड़ दिया। ट्रुडो ने कहा कि उनके देश में जारी इलेक्‍शन में भारत दखल दे रहा है। ट्रूडो के इस आरोप पर भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से भी करारा जवाब दिया गया है।

कनाडा के इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए भारत ने अब मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत ने कड़े शब्दों में कहा कि हम नहीं, बल्कि हमेशा कनाडा ही हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करता रहा है। एक रिपोर्ट में कनाडा ने भारत को एक विदेशी खतरा बताया था, कनाडा का आरोप था कि भारत उनके चुनाव में हस्तक्षेप कर सकता है।

वहीं भारत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कनाडा के इन आरोपों को सिरे से नकार दिया और उन्हें निराधार बताया। उन्‍होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘हमने विदेशी हस्तक्षेपों की जांच कर रहे कनाडाई आयोग की मीडिया रिपोर्टें देखी हैं। हम कनाडा के चुनावों में भारतीय हस्तक्षेप के ऐसे निराधार आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हैं, अन्य देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना भारत सरकार की नीति नहीं है। “’

You may also like

Leave a Comment