Monday, April 15, 2024
Home पंजाब किसान आंदोलन 2: एक ओर बुजुर्ग किसान की मौत, 26 फरवरी को किसान देशभर में करेंगे ट्रैक्टर मार्च

किसान आंदोलन 2: एक ओर बुजुर्ग किसान की मौत, 26 फरवरी को किसान देशभर में करेंगे ट्रैक्टर मार्च

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (पंजाब/राजनीती)

पंजाब: किसान आंदोलन का आज 11वां दिन चल रहा है और शुभकरण के बाद बीते दिन एक ओर 62 साल के बुजुर्ग किसान की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है। उक्त मृतक किसान बठिंडा के अमरगढ़ का रहने है। जिसके चलते किसान संगठनों ने आज के दिन को ‘काला दिन’ घोषित कर दिया है। बता दें कि बीते दिन गुरुवार को किसान संगठनों की एक मीटिंग की गई, जिसमें फैसला लिया गया कि आज 23 फरवरी को ‘ब्लैक डे’ के रूप में मनाया जाएगा। इसके साथ ही 26 फरवरी को देशभर में ट्रैक्टर मार्च और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करने पर सहमति जताई गई है। गुरुवार को साढ़े 4 घंटे चली इस बैठक में 100 किसान संगठनों ने हिस्सा लिया।

बैठक में किसान नेता जगजीत डल्लेवाल ने शुभकरण को शहीद का दर्जा देने की भी मांग की है। वहीं किसान नेताओं ने सभी से घरों और दुकानों के बाहर काले झंडे लगाने की भी अपील की है। वहीं युवा किसान शुभकरण की मौत के बाद अब पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी सोशल मीडिया पर ट्वीट कर शुभकरण के परिवार को 1 करोड़ के मुआवजे और उसकी बहन को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है।

बता दें कि शुभकरण की मौत और हरियाणा में सुरक्षा बलों की तरफ से फायरिंग के विरोध में आज किसानों ने अमृतसर के गोल्डन गेट पर प्रदर्शन किया और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री का पुतला भी जलाया।

पंजाब कैबिनेट की मीटिंग, कई अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला

पंजाब कैबिनेट की बीते कल चंडीगढ़ में मीटिंग होने जा रही है। जिसमें किसानों के मुद्दों सहित कई अहम मुद्दों पर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार बैठक में बजट सेशन का भी ऐलान किया जा सकता है। यह मीटिंग आज पंजाब सिविल सचिवालय में शुरू हो जाएगी। मीटिंग में किसान आंदोलन की वजह से बने हालातों पर भी योजना बनाई जाएगी।

वहीं इस मीटिंग में कुछ अहम प्रस्तावों को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। क्योंकि मार्च महीने में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगेगी।
ऐसे में सरकार लोगों का दिल जीतने की कोशिश करेगी। जबकि सरकार की तरफ से एजेंडे की कॉपी जारी नहीं की गई है। वहीं इस बार CM भगवंत मान व गवर्नर बीएल पुरोहित के बीच कोई बड़ा विवाद नहीं है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मीटिंग अच्छे माहौल में संपन्न होगी और उसमें कई अहम मुद्दों के हल बैठ कर निकाले जा सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment