Saturday, April 20, 2024
Home पंजाब किसानों का दिल्ली कूच टला, कल होगा अगला फैसला, युवा किसान की मौत के बाद किसानों ने जाम किए हाईवे

किसानों का दिल्ली कूच टला, कल होगा अगला फैसला, युवा किसान की मौत के बाद किसानों ने जाम किए हाईवे

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (पंजाब/राज्य)

पंजाब/हरियाणा: किसानी आंदोलन आज 10वें दिन में प्रवेश कर गया है। किसानों ने बीते दिन दिल्ली कूच करना था लेकिन अब उन्होंने अपना फैसला फिलहाल कल तक टाल दिया है। उनका कहना है कि 23 फरवरी को योजना बना अगला फैसला लिया जाएग। किसानों ने यह फैसला खनौरी बॉर्डर पर एक युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत और तनावपूर्ण हालात के बाद लिया है।

वहीं किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि कल योजना बनाएंगे और अगला फैसला लिया जाएगा। पंधेर ने एक तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि सीधी फायरिंग की गई है, जिस वजह से शुभकरण की मौत हुई है। शुभकरण की मौत के बाद भारतीय किसान यूनियन (कादियां) ने जालंधर-लुधियाना की सीमा पर फिल्लौर में जम्मू-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया है। हरियाणा में भारतीय किसान यूनियन (BKU चढ़ूनी) ने भी विभिन्न जिलों में रोड जाम कर दी है।

बता दें कि युवा किसान की मौत के बाद किसानों में रोष है। जिसके चलते किसान जगह-जगह रोड जाम कर रहे हैं और रोष प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि केंद्र सरकार किसान विरोधी सरकार है। इस आंदोलन के चलते किसान सोनीपत के जम्मू-दिल्ली नेशनल हाईवे पर बैठ गए हैं और जाम लगा दिया है। वहीं कुरुक्षेत्र में भी की किसानों ने नेशनल हाईवे जाम कर दिया है। किसान यहां हाईवे पर दरियां बिछा कर बैठ गए हैं। वहीं पंजाब के लुधियाना के फिल्लौर में किसानों के धरने के चलते लंबा जाम लग गया है।

गौरतलब है कि बीते दिन खनौरी बॉर्डर पर किसान विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए 24 साल के युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी। शुभकरण की मौत के बाद किसानों का गुस्सा बहुत बढ़ चूका है और अब उनका कहना है कि जब तक केंद्र सरकार उनके हक़ में फैसला नहीं लेती तब तक हाईवे जाम रहेंगे और टोल बंद रहेंगे। शुभकरण की मौत पर आश्वासन देते हुए पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि शुभकरण के पोस्‍टमार्टम के बाद एफआईआर दर्ज की जाएग।

You may also like

Leave a Comment