Sunday, April 14, 2024
Home एजुकेशन KMV में कैंसर प्रति जागरूक करता सेमिनार आयोजित

KMV में कैंसर प्रति जागरूक करता सेमिनार आयोजित

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय के स्टूडेंट वेलफेयर विभाग के अंतर्गत गतिशील रेड रिबन क्लब तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ इंग्लिश के द्वारा संयुक्त रूप से विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के प्रति जागरूक करता एक सेमिनार विशेष रूप से आयोजित करवाया गया। जिसमें डॉ. आंचल अग्रवाल, कंसल्टेंट रेडिएशन ऑंकोलॉजिस्ट, पटेल अस्पताल ने स्रोत वक्ता के रूप में शिरकत की।

छात्राओं से संबोधित होते हुए डॉ. आंचल ने कैंसर को परिभाषित कर इसके लक्षणों, कारणों एवं किस्मों के बारे में विस्तार सहित चर्चा की। क्रिएट ए फ्यूचर विदाउट कैंसर, दि टाइम टू एक्ट इज़ नाओ थीम के अंतर्गत आयोजित हुए इस सेमिनार के दौरान डॉ. आंचल ने कैंसर जैसी बीमारी के प्रति सावधानियों की बात करने के साथ-साथ इसके इलाज एवं मनोवैज्ञानिक रूप से मरीज़ के सकारात्मक होने के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि सादा जीवन शैली, उचित खान-पान, समय पर व्यायाम आदि जैसी आदतों के साथ भयंकर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा सेमिनार के अंत में उन्होंने छात्राओं के द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी बेहद सरल ढंग से दिए। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने छात्राओं को बेहद महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए डॉ. आंचल के प्रति आभार व्यक्त किया और साथ ही इस सेमिनार के सफल आयोजन के लिए डॉ. मधुमीत, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर एवं अध्यक्षा, अंग्रेज़ी विभाग के साथ-साथ समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की प्रशंसा की।

You may also like

Leave a Comment