Tuesday, April 16, 2024
Home एजुकेशन KMV में हैंड हाइजीन विषय पर वर्कशॉप आयोजित, 500 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया भाग

KMV में हैंड हाइजीन विषय पर वर्कशॉप आयोजित, 500 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया भाग

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर के कन्या महा विद्यालय द्वारा कॉलेज परिसर में वेस्ट सेग्रीगेशन एंड हैंड हाइजीन विषय पर दो दिवसीय वर्कशाप का आयोजन करवाया गया। प्राध्यापकों के लिए नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (एनसीएसटीसी), डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के द्वारा प्राप्त डेवलपिंग लो कॉस्ट टीचिंग एड्स इन प्रमोटिंग सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट, स्वच्छ भारत पैराडाइम विषय पर आधारित रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित हुई। इस वर्कशॉप में पुनीत शर्मा (पी.सी.एस.), जॉइंट कमिश्नर-कम-ज़ोनल कमिश्नर (कैंट), जालंधर मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

इस वर्कशॉप में फीडबैक फाउंडेशन के सीईओ अजय सिन्हा ने कीनोट स्पीकर के रूप में भाग लिया। प्राचार्या प्रो.अतिमा शर्मा द्विवेदी ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन के दौरान स्वच्छ भारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए स्थायी वेस्ट मैनेजमेंट की ज़रूरतएवं महत्व से अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने सभी युवाओं को स्वच्छ भारत के साथ-साथ नए उभरते भारत के संकल्प को मज़बूत करने के लिए भी प्रेरित किया।

वहीं मुख्यातिथि पुनीत शर्मा ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में वेस्ट मैनेजमेंट की आवश्यकता और अहमियत के बारे में जागरूकता पैदा करना बहुत महत्वपूर्ण है जो कि जागरूकता नागरिक स्तर पर ही शुरू की जा सकती है क्योंकि प्रत्येक नागरिक के द्वारा अपनी जिम्मेदारी समझे जाने पर ही असल बदलाव आएगा। उल्लेखनीय है कि इस वर्कशॉप में विभिन्न स्कूलों से 500 से भी अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया। अंत में प्रिंसिपल साहिबा ने इस वर्कशॉप के सफल आयोजन के लिए डॉ. प्रदीप अरोड़ा, डॉ. हरप्रीत कौर तथा समूह टीम के द्वारा किए गए प्रयत्नों की सराहना की।

You may also like

Leave a Comment