Tuesday, April 16, 2024
Home हिमाचल प्रदेशशिमला हिमाचल की वादियों में जाना हुआ महंगा, आज मध्यरात्रि से बढ़ेगा टोल टैक्स

हिमाचल की वादियों में जाना हुआ महंगा, आज मध्यरात्रि से बढ़ेगा टोल टैक्स

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (शिमला/हिमाचल)

शिमला: हिमाचल के कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर अब सफर करना महंगा हो गया है। बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने सनवारा टोल प्लाजा पर कॉमर्शियल व्हीकल के शुक्ल में बढ़ोतरी कर दी है। टोल प्लाजा पर बढ़े हुए रेट्स के मुताबिक आज रात से टैक्स वसूला जाएगा। यानि कि ये बढ़ोतरी आज (1 अप्रैल) मध्यरात्रि से लागू होगी। इस सब में सबसे राहत भरी बात यह है कि इस बार कार, जीप, वैन और लाइट मोटर वाहनों का शुल्क बढ़ाया नहीं गया है।

बढ़ी हुई दरों के अनुसार कमर्शियल वाहनों के शुल्क में 5 से 10 रुपये तक की वृद्धि की गई है। इसको लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। 1अप्रैल मध्यरात्रि से नए शुल्क की दरें लागू हो जाएंगी। NHAI के इस फैसले की मार रेट बढ़ने के कारण स्थानीय लोगों सहित शिमला, कुफरी, नारकंडा, किन्नौर इत्यादि पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और बाहरी राज्यों के ट्रांसपोर्टरों पर पड़ेगी।

वहीं इसका असर आगे आने वाले सेब सीजन पर भी पड़ेगा। क्योंकि सेब सीजन में हर साल बाहरी राज्यों से सैकड़ों की संख्या में वाहन प्रदेश आते हैं। लेकिन टोल शुक्ल बढ़ने से सेब ढुलाई की दरों में भी इजाफा तय ही माना जा रहा है।

You may also like

Leave a Comment