Tuesday, April 16, 2024
Home एजुकेशन APJ कॉलेज के 7 दिवसीय NSS शिविर समाप्ति समारोह में मुख्य अतिथि बन पहुंचे संत सीचेवाल

APJ कॉलेज के 7 दिवसीय NSS शिविर समाप्ति समारोह में मुख्य अतिथि बन पहुंचे संत सीचेवाल

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर के एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में 7 दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद पद्मश्री संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल विशेष रूप से उपस्थित थे। उनके कॉलेज पहुंचने पर प्रिंसिपल डॉ. नीरजा ढींगरा, डीन एनएसएस डॉक्टर सिम्की देव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों की कलात्मकता को प्रस्तुत करने वाली आर्ट गैलरी का दौरा करने के बाद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। इसके बाद आज के मुख्य अतिथि एवं महाविद्यालय के प्राचार्य ने पौधारोपण कर प्रकृति के संरक्षण का संकल्प लिया।

इस अवसर पर इतिहास विभाग के प्रोफेसर श्री विश्वा बंधु वर्मा ने मंच संचालन किया तथा बाबा सीचेवाल की जीवन यात्रा के साथ-साथ उनकी
उपलब्धियाों की जानकारी श्रोताओं से सांझा की। इसके साथ ही उन्होंने सरदार सुरजीत सिंह सीचेवाल का भी स्वागत किया, जो बाबाजी के निजी सहायक हैं और एक ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट के कर्ताधर्ता हैं। कॉलेज के प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कॉलेज में ऐसे महान व्यक्तित्व का आना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। जिन लोगों ने अपना पूरा जीवन प्रकृति को समर्पित कर दिया हो, जिन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया हो, हम पंजाबी लोगों के लिए गर्व की बात है। क्योंकि उनकी प्रेरणा के कारण ही कॉलेज ने भी प्रकृति को बचाने की दिशा में कई कदम उठाए है।

पदमश्री संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल हमारे कॉलेज के लिए प्रेरणा पुंज हैं। उन्होंने कहा कि यह बाबाजी की कड़ी मेहनत का ही परिणाम है कि पंजाब विश्व मानचित्र पर उभर कर सामने आया है और काली बेईं के पुन्रउत्थान के पीछे उनका अथक परिश्रम और उनका दृढ़ संकल्प एक आदर्श उदाहरण है। हमारे एनएसएस छात्रों ने भी यह सिद्ध किया है कि आज की पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति गहरी संवेदना है। जिन्होंने इस शिविर के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की थी, जिसमें गांव में जाकर लोगों को नशे के खिलाफ प्रेरित करना, दीवारों पर पेंटिंग करना और जरूरतमंद लोगों की मदद करना शामिल था। हमारी एनएसएस टीम ने बेहद सराहनीय कार्य किया है। 

इस मौके पर बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल जी ने कहा कि कॉलेज के छात्र और शिक्षक बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने इतनी ठंड के मौसम मे
भी एनएसएस शिविर का आयोजन किया और इसमें भाग लिया ये सराहनीय कार्य है। बारिश के महत्व को उजागर करती मानसून विषय पर फुहार नामक वीडियो दिखाई गई। इस सात दिवसीय कैंप में जहां पर पर्यावरण संबंधी विभिन्न विषयों के प्रति छात्रों को जागृत किया गया। वहीं उनको रोजाना योगा सेशन द्वारा लाफटर थेरेपी द्वारा और खाने पीने की अच्छी आदतों की जानकारी देकर उन्हें सेहतमंद जीवनशैली के दिशा निर्देशों से भी अवगत कराया गया।

इसके अतिरिक्त साइबर क्राइम के ऩियमो, नशे के दुष्प्रभावों, फायर सेफ्टी के नियम, मेडिकल इमरजेंसी में सीपीआर की भूमिका और पराली जलाने के दुष्परिणामो से भी अवगत कराया गया। पर्यावरण और प्रकृति और पंच भूतों पर आधारित एक नृत्य प्रस्तुति भी एनएसएस के छात्रों द्वारा दी गई। इस समारोह में एनएसएस वॉलिंटियर्स के अभिभावकों तथा माता-पिता को भी आमंत्रण दिया गया था उन्हें भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर बाबा जी ने कहा कि माता-पिता, ऐसे आदर्श कॉलेज कॉलेज, एनएसएस जैसी संस्थाएं तथा शिक्षक ही इन वॉलिंटियर्स के प्रेरणा के असली स्रोत हैं, जिन्होंने छात्र-छात्राओं में भारतीय संस्कृति,मानवीय कद्रों – कीमतों की समझदारी इनमें विकसित की है। अपने भाषण के अंत में संत बाबा बलबीर सिंह सिचेवाल जी ने छात्रों का ध्यान ग्लोबल वार्मिंग तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की तरफ दिलाया जिसमें अभी बहुत कार्य करना शेष है और उन्हें प्रेरणा दी कि वह अपने शहर को सुंदर बनाने में म्युनिसिपल कॉरपोरेशन का सहयोग करें।

कार्यक्रम के अंत में इस शिविर के दौरान आयोजित विभिन्न विषयों के रिसोर्स पर्सन को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मैडम रजनी गुप्ता, डिजाइन विभाग से, डॉक्टर मोनिका आनंद होम साइंस एंड न्यूट्रिशन विभाग से डॉक्टर गगन गंभीर, डिजाइन डिपार्टमेंट से और डॉक्टर सिम्की देव, इकोनॉमिक्स विभाग से, प्रोफेसर मनोज, अप्लाई आर्ट विभाग से, को सम्मानित किया गया। इसके बाद इस सात दिवसीय कैंप के समाप्ति समारोह में बेहतरीन वॉलिंटियर्स को सर्टिफिकेट आफ अप्रिशिएसन देकर सम्मानित किया गया। समारोह के अंत में कॉलेज प्राचार्य डॉक्टर नीरज ढींगरा जी द्वारा पद्मश्री संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल जी को एक स्मृति चिन्ह तथा शाल भेंट की गई उनके साथ आए सरदार सुरजीत सिंह सीचेवाल जी को भी सम्मानित किया गया।

इसके बाद एनएसएस डीन डॉ. सिम्की देव ने मुख्य अतिथि और अन्य सभी को आज के दिन के लिए धन्यवाद दिया।  कॉलेज प्राचार्य डॉक्टर नीरजा ढींगरा जी ने इस समारोह के सफलतम आयोजन के लिए डॉक्टर सिम्की देव, प्रोफेसर कुंज अरोड़ा, प्रोफेसर दीपतेश, प्रोफेसर मनोज, प्रोफेसर स्वांति उप्पल, प्रोफेसर साहिल महे, तथा प्रोफेसर विश्व बंधु वर्मा जी को बधाई दी तथा भविष्य में ऐसे ही सफलतम आयोजन करने की प्रेरणा दी।

You may also like

Leave a Comment