Tuesday, April 16, 2024
Home देश अंतरिम बजट 2024-25 पेश, जानें इस बार बजट में क्या रहेगा खास

अंतरिम बजट 2024-25 पेश, जानें इस बार बजट में क्या रहेगा खास

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (देश)

निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मोदी सरकार का दूसरा अंतरिम बजट आज यानि वीरवार को पेश किया। बजट की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा की पीएम किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजनाओं में से है। पीएम-किसान योजना के तहत सरकार तीन समान मासिक किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान करती है। यह पैसा देशभर के किसान परिवारों के बैंक खातों में ‘डीबीटी’ के जरिये डाला जाता है। फरवरी 2019 में अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की गई थी।

देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलने से उनकी भोजन संबंधी चिंताएं खत्म हो गई हैं। उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई, तो भारत भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था और सरकार ने सही तरीके से चुनौतियों पर काबू पाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनकी सरकार गरीब आबादी के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाएगी।

बजट में कही गई मुख्य बातें
हम ग्रामीण आवास योजना के तहत तीन करोड़ का लक्षय़ हासिल करने के करीब हैं; अगले पांच वर्षों में दो करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया जाएगा।
‘रूफटॉप सोलर’ परियोजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त।
कृषि में सरकारी और निजी निवेश को बढ़ावा।
कृषि में सरकारी और निजी निवेश को बढ़ावा, नये मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए समिति गठित की जायेगी।
अगले पांच वर्षाें में दो करोड़ अतिरिक्त पीएम आवास ‘रूफटॉप सोलर’ परियोजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त।

समावेशी विकास और वृद्धि, विकास को लेकर मानवीय दृष्टिकोण अहम भूमिका निभा रहा है और ग्राम स्तर तक नये प्रावधान पहले के दृष्टिकोण से अलग और परिणामकारी साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान माहौल में वैश्विक चुनौतियां अधिक चुनौतीपूर्ण हो रही है। इसकी बड़ी वजह यह है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था कमजोर हो रही है, कई देशों में विकास की दर घट रही है जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था इन सब परिस्थितियों के बीच तेजी से आगे बढ रही है और सभी वर्गों के विकास को सुनिश्चित कर रही है।

देश ने सदी में एक बार होने वाली महामारी पर काबू पाया और आत्म-निर्भर भारत की दिशा में लंबी प्रगति की। साथ ही अमृत काल के लिए एक ठोस नींव रखी।‘ ‘हमारे युवाओं का उज्‍जवल भविष्य में विश्वास है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी सरकार, अपने शानदार काम के आधार पर, लोगों द्वारा एक शानदार जनादेश के साथ फिर से आशीर्वाद देगी।‘

You may also like

Leave a Comment