Tuesday, April 16, 2024
Home जालंधर भारतीय चुनाव आयोग ने IT एप्लीकेशन के बारे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिया प्रशिक्षण

भारतीय चुनाव आयोग ने IT एप्लीकेशन के बारे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिया प्रशिक्षण

by News 360 Broadcast

कांफ्रेंस में सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी, प्रवर्तन एजेंसियों, FST, SST, प्रमीशन सैल प्रमुख और जिला नोडल अधिकारियों ने लिया भाग

जालंधर: जालंधर में आगामी लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के मद्देनजर भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आई.टी. एप्लीकेशन संबंधी वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। जिला प्रशासकीय परिसर में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) जसबीर सिंह की उपस्थिति में सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, फ्लाइंग स्क्वाड टीमें, स्टेटिक निगरानी टीमें और प्रमीशन सैल के प्रमुख, आईटी एप्लीकेशन संबंधी जिला नोडल अधिकारियों और पुलिस, एन.सी.बी, आबकारी विभाग, आयकर विभाग, राज्य/केंद्रीय जीएसटी, ईडी सहित सभी प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुखों ने ट्रेनिंग सेशन में भाग लिया।

इस बीच संबंधित अधिकारियों ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट (ई.एस.एम.एस.) एप्लिकेशन के दौरान मोबाइल ऐप के माध्यम से सीधे फील्ड से जब्त की गई नकदी, शराब, ड्रग्स आदि संबंधी सूचना को डिजिटल करने के लिए दी जाती है। अधिकारियों ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में सी-विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। मतदाता सूची लागू होने के बाद इस ऐप के माध्यम से प्राप्त सूचना या शिकायत पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई की जाती है। इस ऐप से लाइव ऑडियो/वीडियो बनाकर शिकायत या सूचना दी जा सकती है।

इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान एनकोर एप प्रवानगी, नामांकन, गिनती, मतदाता वोटर और ईटीपीबीएमएस संबंधी भी विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण सेशन के बाद अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव कार्य को उचित ढंग से करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा दिए गए प्रशिक्षण एवं दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। इस अवसर पर सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी, प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुख, एफ.एस.टी, एस.एस.टी प्रमुख, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, चुनाव कानूनगो राकेश कुमार आदि भी मौजूद थे।

You may also like

Leave a Comment