Monday, April 15, 2024
Home नई दिल्ली 7.2 तीव्रता के साथ CHINA में भूकंप, दिल्ली-NCR सहित कई राज्यों में भी महसूस हुए झटके

7.2 तीव्रता के साथ CHINA में भूकंप, दिल्ली-NCR सहित कई राज्यों में भी महसूस हुए झटके

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (चीन/नई दिल्ली

चीन: चीन के शिनजियांग में बीती देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के अनुसार नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि चीन के दक्षिणी शिनजियांग में सोमवार देर रात आए भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.2 थी। जबकि भूकंप की गहराई 80 किमी पाई गई। बताया जा रहा है कि इस दौरान भूकंप के बाद 40 आफ्टरशॉक भी दर्ज किए गए हैं। जबकि जगह-जगह फंसे लोगों को बचाने के लिए 200 रेस्क्यू वर्कर्स की टीमें रवाना की गई हैं।

इस भूकंप के कारण 120 घर पूरी तरह से ढेर हो गए हैं। जबकि कई लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आ रही है। भूकंप का सबसे ज्यादा असर उरूम्की, कोरला, काशगर, यिनिंग में हुआ है। वहीं इस भूकंप के झटके चीन सहित दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के अन्य हिस्सों में भी बीती रात महसूस किए गए हैं।

वहीं चीन में बीते दिन आए भूकंप का असर भारत में भी देखने को मिला। चीन सहित दिल्ली-NCR में काफी देर तक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से घबराकर बाहर आ गए। बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में यह इस साल का दूसरा भूकंप है। क्योंकि 11 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर और जम्मू-कश्मीर में भूकंप महसूस के झटके महसूस किए गए थे।

गौरतलब है कि चीन के गांसु और पड़ोसी किंघई प्रांतों में बीते दिनों 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसमें करीब 131 लोग मारे गए थे। मिली जानकारी के मुताबिक तब लगभग 15000 घर ढह गए और 207000 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए थे, जिससे करीब 145,736 लोगों के प्रभावित होने की खबर थी।

You may also like

Leave a Comment