Saturday, July 27, 2024
Home एजुकेशन KMV में चलाए जा रहे कोर्सिस के लिए वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित

KMV में चलाए जा रहे कोर्सिस के लिए वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: जालंधर का कन्या महा विद्यालय हमेशा से ही विद्यार्थियों को वल्र्ड क्लास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अग्रसर रहा है। इसी कड़ी में केएमवी में वल्र्ड क्लास इन्फ्रास्टक्चर तथा स्टेट-ऑफ-दी आर्ट हाईटेक लैबस सुसज्जित है जिनमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मांग के अनुसार रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत सरंचना बनाई गई है। कॉलेज प्राचार्या प्रो.अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि केएमवी विद्यार्थियों की शिक्षा में बहु आयामी पक्षों को उभारने के लिए विभिन्न नवीनतम प्रयास करता रहता है उसी कड़ी में केएमवी में चल रहे कोर्सिस के साथ-साथ वर्तमान समय की मांग के अनुसार विभिन्न न्यू ऐज प्रोग्रामों की शुरूआत के साथ इन्फास्ट्रक्चर में भी बढ़ौतरी की गई है। यह इनोवेटिव लैब का छात्राओं को अपने सम्बन्धित क्षेत्र में शोध एवं नवीनताकारी के लिए एक अनुकूल माहोल प्रदान करने के साथ-साथ प्रैक्ट्रीकल ट्रेंनिग का आधार बनती हैं ताकि छात्राओं के हुनर को विकसित करते हुए उन्हें मुकाबले के इस युग में अपने आपको स्थापित करने के काबिल बनाया जा सके।

विद्यालय में नए ब्लॉक को भी बनाया गया है जिसमें कई नई लैब्स स्थापित की गई हैं। इन सभी वैश्विक स्तरीय लैब्स से प्राप्त ट्रेंनिग के बल पर ही के.एम.वी. की छात्राओं ने विभिन्न क्षेत्रों में 14 इन्टलेक्चुअल प्रापर्टी राइटस हासिल किए हैं। बीएससी.आईटी, एमएससी बॉटनी, जुआलोजी, कैमिस्ट्री, फैशन डिजाइनिंग तथा एम.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन जैसे विभिन्न प्रोग्रामों में छात्राओं को व्यहारिक ट्रेंनिग प्रदान की जाती है। इसके साथ ही के.एम.वी. द्वारा सफलतापूर्वक आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस, होस्पिटेलिटी एंड टूरिकाम, टेक्सटाइल डिजाइन एंड अपरेल टैक्नॉलोजी, एनीमेशन, ब्युटी एंड वैलनेस, रिटेल मैनेजमेंट, मैनेजमेंट एंड सैकरीटेरियल प्रैक्टसीका तथा न्यूट्रीशियन एक्सरसाइज एंड हैल्थ जैसे स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं जिनके द्वारा छात्राओं को इंटरर्नशिप एवं इंडस्ट्री टाईअपस के साथ ज्यादा से ज्यादा एक्सपोज़र प्रदान किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि विद्यालय द्वारा चाइलड केयर (नैनी) तथा ओल्ड ऐका केयर, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमानित सर्टीफिकेशन सहित, क्षेत्र में पहिली बार शुरू किए गए हैं। के.एम.वी. में स्थापित लैबस में से पोस्ट ग्रैजुएट डिपार्टमैंट आफ फिजिक्स की स्पैक्ट्रो स्पोपिक लैब, कम्पूटेशनल लैब, इलैक्ट्रानिक्स लैब, जनरल फिजिक्स लैब, कंडेंस्ड मैटर लैब एवं न्यूकिलर लैबस प्रमुख हैं। एक करोड़ रुपए की लागत से एडवांस कैरेक्टराइजेशन लैबस भी स्थापित की गई हैं जिसमें बनाए गए इनोवेशन हब में छात्राओं के कलात्मक और नवीनतम एप्टीटियूट को विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है। कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट आफ कम्पयूटर साईंस एंड आईटी में 10 लैब स्थापित की गई हैं जिसमें के.एम.वी. फाइबर फोरेंसिक लैब बनाई गई है जिसमें हाई एंड फोरेंसिक सर्वर और वर्क स्टेशन स्थापित किए गए है जो इस रिजन की बैस्ट फाईबर फोरेंसिक लैब में से एक है।

इसके साथ-साथ के.एम.वी. के आई टी डिपार्टमेंट में एनीमेशन हब विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित बनाया गया है जिसमें नवीनतम आधारभूत सरंचना के साथ-साथ सिटिंग टेबलस भी स्थापित किया या गया है जो इस रिजन में सिर्फ के.एम.वी. में ही है। इसी लैब में हाई लैवल का आई 7 कम्प्यूटर सिस्टम भी लगाया गया है। कॉलेज में डिजिटल लैंगुऐज लैब में 3० टर्मिनलस है जो स्पोकन इंगलिश, आईलेट्स और अन्य कोसिर्स के लिए प्रयोग किए जाते है। कॉलेज के लाईफ सैंसिस विभाग में 3 जुआलोजी लैब, दो बॉटनी लैब,3 बायोटेक्नोलॉजीलैबस और एक बायोइनफॉरमैटिक्स लैब बनाई गई है जो साइंस के विद्यार्थियों को साइंस के क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए और साइंस से संबंधित विभिन्न आयामों को व्यवहारिक तरीके से समझने में कारगर साबित हो रही है।

कॉलेज में स्थापित वीडियो स्टूडियो में छात्राओं को टीवी. एंकरिंग, न्यूज रीडिंग, और फोटोग्राफी से संबंधित व्यवहारिक ट्रेनिंग दी जा रही है। कॉलेज के पोस्ट ग्रैजुऐट डिपार्टमैंट आफ फैशन डिजाइनिंग में फैशन वर्कशाप लैब, ड्रैपिंग लैब, सीएडी लैब, टैक्सटाईल वर्कशाप लैब, पैट्रन डेवलपमेंट लैब और इलीस्ट्रेशन लैब व गारमेंट कंस्ट्रक्शन लैब स्थापित की गई है। इसके साथ-साथ कॉलेज के डिपार्टमेंट आफ होम साईंस द्वारा हाईटेक फूड लैब, क्लोथिंग व टैक्सटाईल लैब एवं ह्यूमन डेवलपमेंट लैब छात्राओं को होम साइंस के क्षेत्र में व्यवहारिक शिक्षा देने के लिए चलाई जा रही है। कॉलेज प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि के.एम.वी. इस रिजन का पहला कॉलेज है जिसे भारत सरकार द्वारा डीबीटी स्टार कॉलेज का स्टेटस प्राप्त हुआ है। इसके साथ-साथ के.एम.वी. के हैरीटेज स्टेटस को फिस्ट ग्रांट भी प्रदान की गई है। इन सभी सुविधाओं के माध्यम से के.एम.वी. छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं और अवसर प्रदान कर रहा है ताकि उनको स्किल ओरिएंटिड शिक्षा दे·र रोकागार प्राप्त करने के काबिल बनाया जा सके।

You may also like

Leave a Comment