Saturday, April 20, 2024
Home एजुकेशन APJ टेक्निकल कैंपस में इंटर-कॉलेज कार्यक्रम ‘एपीजे स्पार्क 2024’ का हुआ आयोजन

APJ टेक्निकल कैंपस में इंटर-कॉलेज कार्यक्रम ‘एपीजे स्पार्क 2024’ का हुआ आयोजन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस में एक इंटर-कॉलेज कार्यक्रम ‘एपीजे स्पार्क 2024’ का आयोजन किया गया। पंजाब भर के 25 कॉलेजों के लगभग 1000 छात्रों ने कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न ललित कला, साहित्यिक और आईटी प्रतियोगिताओं में अपने संचार, प्रबंधकीय और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया। छात्रों ने 21 विभिन्न प्रतियोगिताओं में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा की, जिसमें एड मैड शो, डिबेट, बिजनेस प्लान, नेट सेवा , लैन गेमिंग, लॉजिक टेस्टिंग, मूविंग इट अराउंड द स्लाइड्स, ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता, डिबगिंग, स्ट्रीट प्ले प्रतियोगिता शामिल थी।

लोक नृत्य, पोस्टर बनाना और भी बहुत कुछ कार्यक्रम में सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत भावपूर्ण गणेश वंदना से हुई। इसके बाद माननीय निदेशक डॉ. राजेश बग्गा, डीन और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन किया गया। एपीजे एजुकेशन की चेयरमैन मैडम सुषमा पॉल बर्लिया ने पंजाब के विभिन्न कॉलेजों से आए प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि एपीजे संस्थान छात्रों के समग्र विकास के अवसर प्रदान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें छात्रों को अपना कौशल प्रदर्शित करने और निखारने के लिए एक मंच प्रदान करने की आवश्यकता है। डॉ. बग्गा ने अपने संबोधन में गणमान्य व्यक्तियों, जूरी सदस्यों का उनकी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए स्वागत किया।

उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं। डॉ. बग्गा ने कहा कि एपीजे स्पार्क हर साल युवा छात्रों को उनकी क्षमताओं को बाहर लाने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल एक मंच प्रदान करने या छात्रों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किए जाते हैं, बल्कि युवा प्रतिभा की सराहना करने और छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता का स्तर लाने के लिए भी आयोजित किए जाते हैं। डॉ. बग्गा ने अपने संबोधन में छात्रों को हर दिन प्रार्थना और ध्यान के माध्यम से ईश्वर के प्रति अपना आभार व्यक्त करने की सलाह दी।

छात्र शैक्षणिक और सह-पाठ्यचर्या उपलब्धियों, हमारे छात्रों द्वारा अर्जित प्लेसमेंट प्रशंसा और संकाय द्वारा किए गए शोध प्रयासों से भी परिचित थे। उद्घाटन समारोह के बाद विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और विभिन्न प्रतियोगिताओं में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा की। इस आयोजन में भाग लेने वाले कुछ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बाबा फरीद ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, बठिंडा; दोआबा कॉलेज, जालंधर; सरकारी कला एवं खेल महाविद्यालय, जालंधर; खालसा कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर; लायलपुर खालसा कॉलेज, जालंधर, एचएमवी कॉलेज, जालंधर; डीएवी कॉलेज, जालंधर, मेहरचंद पॉलिटेक्निक, जालंधर; केएमवी कॉलेज, जालंधर; एपीजे,कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर आदि।

नुक्कड़ नाटक जैसे आयोजनों में ‘बढ़ते भ्रष्टाचार, लिंग पूर्वाग्रह’ और ‘नशे की लत’ जैसे बहुत संवेदनशील सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों को दर्शाया गया, जिनकी न्यायाधीशों द्वारा बहुत सराहना की गई। ऐड-मैड शो और बिजनेस प्लान जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रबंधकीय कौशल पर प्रकाश डाला गया। उत्सव का समापन शानदार समूह नृत्य प्रदर्शन के साथ हुआ।

इसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। जहां सभी विजेताओं को पुरस्कार और प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। डॉ. राजेश बग्गा ने गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये। एपीजे स्पार्क 2024 के समन्वयक दलजीत मथारू ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। संस्था के निदेशक डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं का बहुत शैक्षिक महत्व है क्योंकि ये छात्रों की अंतर्निहित प्रतिभा को उजागर करने और सीखने के प्रति उनके जुनून और उत्साह को फिर से जगाने में मदद करती है।

You may also like

Leave a Comment