Tuesday, April 16, 2024
Home जालंधर KMV में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ फाउंडेशन प्रोग्राम-2023

KMV में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ फाउंडेशन प्रोग्राम-2023

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट : (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर के कन्या महा विद्यालय में फाउंडेशन कोर्स-एन ऑडिसी ऑफ ह्यूमन एंडेवर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। पिछले 13 सालों से लगातार चलाया जा रहा यह प्रोग्राम हाई स्कूल एवं उच्च शिक्षा में अंतराल को खत्म करने में बेहद कारगर है। विद्यालय में दाखिल होने वाली नई छात्राओं के बौद्धिक विकास एवं उनकी सोच को एक मज़बूत बुनियाद प्रदान करने के उद्देश्य के साथ शुरू किए गए तथा अंडर ग्रेजुएट स्तर पर प्रथम सेमेस्टर की छात्राओं के लिए अनिवार्य इस इनोवेटिव वैल्यू ऐडेड प्रोग्राम के दौरान विद्यालय प्रिंसिपल प्रो.अतिमा शर्मा द्विवेदी छात्राओं के रूबरू हुए।

वहीं उन्होंने द ह्यूमन स्टोरी विषय पर समझाते हुए छात्राओं को मनुष्य के विकास के साथ-साथ समय-समय पर आए सामाजिक बदलावों एवं तकनीकी विकास और आविष्कारों के साथ सरल हुई मानवीय जिंदगी पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके साथ ही “दी केएमवी एक्सपीरियंस-दी कनफ्लुएंस राउंडअप ऑफ दि प्रोग्राम” विषय पर बात करते हुए उन्होंने संस्था के विजन एवं मिशन के साथ-साथ अपने स्थापना काल से लेकर संस्था के द्वारा लड़कियों एवं औरतों को सशक्त करने के लिए किए जा रहे निरंतर अग्रणी प्रयासों से भी अवगत करवाया तथा छात्राओं को जीवन में सकारात्मक सोच एवं सही मार्ग की ओर बढ़ने के लिए नैतिक मूल्यों को धारण करने के लिए प्रेरित किया ताकि अच्छे इंसान बनने के साथ-साथ जीवन में मकसद की पूर्ति के लिए निरंतर मेहनत के साथ आगे बढ़ा जा सके।

इस प्रोग्राम में दि वेदास एंड द इंडियन फिलासफी, दि चेंजिंग पैराडाइमज़ इन सोसाइटी, रिलीजन एंड लिटरेचर, दि जर्नी ऑफ वूमेन एंड हर ड्रीम, मेकर्स ऑफ मॉडर्न इंडिया, रेसिज़म स्टोरी ऑफ वेस्ट, मॉडर्न वर्ल्ड एट ए गलाइंस, माय नेशन माय प्राइड आदि विभिन्न विषयों की उचित जानकारी डॉ.विनोद कालरा, डॉ. मधुमीत, श्रीमती वनीला, डॉ. गुरजोत कौर, श्रीमती अमरप्रीत खुराना, डॉ. मोनिका, आशिमा साहनी आदि जैसे अनुभवी प्राध्यापकों के द्वारा प्रदान की गई। मैडम प्रिंसिपल ने इस प्रोग्राम के सफल आयोजन के लिए डॉ. गुरजोत कौर (अध्यक्षा) इतिहास विभाग तथा डॉ. मोनिका शर्मा,डायरेक्टर, गांधियन स्टडीज़ सेंटर के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भी प्रशंसा की।

You may also like

Leave a Comment