Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन DAV कॉलेज के छात्रों द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-एनर्जी कपूरथला का किया शैक्षिक दौरा

DAV कॉलेज के छात्रों द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-एनर्जी कपूरथला का किया शैक्षिक दौरा

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के डीएवी कॉलेज के स्नातकोत्तर जूलॉजी विभाग ने डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी के तत्वावधान में बीएससी (चिकित्सा और जैव प्रौद्योगिकी) के छात्रों के लिए पैथोलॉजी लैब और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-एनर्जी कपूरथला में एक दिवसीय शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया। इस यात्रा का उद्देश्य छात्रों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना था। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने इस तरह की शैक्षिक यात्रा आयोजित करने के लिए शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की, जो कक्षा शिक्षण और व्यावहारिक प्रदर्शन के बीच तालमेल बिठाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इस यात्रा में जूलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. पुनित पुरी, डॉ. ऋषि कुमार, डॉ. कपिला महाजन, डॉ. अभिनय ठाकुर अध्यक्ष, डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी, प्रो. पंकज बग्गा के साथ लगभग 50 छात्र शामिल थे। प्रयोगशाला में विभिन्न प्रकार के विषयों जैसे परीक्षण से पहले विभिन्न पूर्व-विश्लेषणात्मक विचार, करियर के रूप में पैथोलॉजी का क्षेत्र और एक बड़ी मल्टी-साइट स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए प्रयोगशाला परीक्षण चलाने के लिए आवश्यक कर्मचारियों की विभिन्न भूमिकाएँ आदि को शामिल किया गया। लैब कर्मियों ने छात्रों को रक्त आधान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, बैक्टीरिया और ऊतक संस्कृति के विकास माध्यमों और सेलुलर पैथोलॉजी के बारे में प्रदर्शन किया। न केवल छात्रों ने प्रत्येक बेंच क्षेत्र में परीक्षणों के व्यक्तिगत कार्यों की समीक्षा की, बल्कि उन्होंने प्रयोगशाला के भीतर महत्वपूर्ण विचारों को भी सीखा, जिसमें स्वचालन और परिणाम रिपोर्टिंग, नियामक और निरीक्षण आवश्यकताओं और महत्वपूर्ण मूल्यों के महत्व के पीछे सॉफ्टवेयर और सूचना विज्ञान शामिल थे।

इस अनुभव ने छात्रों को रोगियों के निदान और प्रबंधन के लिए आवश्यक परिणाम उत्पन्न करने के बारे में प्रयोगशाला और उसके कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका से अवगत कराया। इसके बाद विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय जैव ऊर्जा संस्थान कपूरथला का दौरा किया। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर के संस्थान की अनुसंधान सुविधाओं और कामकाजी माहौल का पता लगाना है। डॉ. रवेल सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक ने डॉ. संदीप सिंह के साथ छात्रों को संस्थान और विभिन्न प्रभागों के बारे में जानकारी दी। छात्रों ने विभिन्न उपकरणों के बारे में बहुत सारा ज्ञान प्राप्त किया है और अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला के कामकाज में बहुत उत्साह दिखाया है।

You may also like

Leave a Comment