Friday, September 20, 2024
Home एजुकेशन PCM SD कॉलेज में महिलाओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

PCM SD कॉलेज में महिलाओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

by News 360 Broadcast

न्यूज़360ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन के महिला सशक्तिकरण सेल के तत्वावधान में भारतीय विकास परिषद जालंधर गौरव के सहयोग से महत्वपूर्ण विषय ”विभिन्न नागरिक और आपराधिक कानूनों के तहत महिलाओं केअधिकार” पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम भारत में महिलाओं के लिए उपलब्ध कानूनी अधिकारों और सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दर्शकों को शिक्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इनमें प्रोफेसर डॉ. मधु पराशर (पूर्व प्रिंसिपल, देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन, फिरोजपुर) एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद् और महिला सशक्तिकरण की प्रबल समर्थक थीं। डॉ. पराशर का शिक्षा में योगदान और महिलाओं के अधिकारों के लिए उनकी वकालत वास्तव में परिवर्तनकारी रही है।

उन्होंने नारीत्व, सांस्कृतिक मूल्यों की प्रासंगिकता और प्रौद्योगिकी के विवेकपूर्ण उपयोग पर बहुमूल्य प्रवचन दिया। शम्मी कपूर (अध्यक्ष, भारतीय विकास परिषद जालंधर गौरव), सुभाष गुप्ता (महासचिव, राकेश बब्बर, जिला समन्वयक) और अधिवक्ता शिव कुमार सोनिक और वीना अग्रवाल संगठन के प्रतिनिधि थे जो इस कार्यक्रम का हिस्सा थे। मुख्य भाषण अधिवक्ता शिव कुमार सोनिक द्वारा दिया गया, जिन्होंने भारत में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए बनाए गए विभिन्न नागरिक और आपराधिक कानूनों पर प्रकाश डाला। उनका अंतर्दृष्टिपूर्ण भाषण घरेलू हिंसा, कार्यस्थल उत्पीड़न के खिलाफ सुरक्षा और उनके अधिकारों के किसी भी उल्लंघन के लिए कानूनी सहारा सहित उनके लिए उपलब्ध कानूनी तरीकों के ज्ञान के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित था।

इस अवसर पर राजेश बब्बर ने बड़े पैमाने पर समुदाय की सामाजिक भलाई के लिए उनके संगठन द्वारा किए गए विभिन्न लक्ष्यों, पहलों और परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया। कार्यक्रम ने सूचित अधिवक्ताओं और सहयोगियों के महत्व को रेखांकित किया और सामाजिक कारणों में योगदान देने में परिषद के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। संगठन ने लगातार नेक पहल की है जैसे कि जरूरतमंद छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना, चिकित्सा शिविर आयोजित करना और पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देने के लिए वृक्षारोपण अभियान चलाना।

वहीं अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों और प्रिंसिपल प्रो. डॉ. पूजा पराशर ने दर्शकों को शिक्षित और सशक्त बनाने के उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए और महिलाओं के अधिकारों और समग्र सामाजिक सुधार को आगे बढ़ाने के लिए पी.सी.एम.एस.डी. और भारतीय विकास परिषद दोनों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए महिला सशक्तिकरण सेल की प्रभारी कंवलजीत कौर के प्रयासों की सराहना की। सेल के अन्य सदस्य आबरू शर्मा, शिखा पुरी और अकविंदर कौर भी इस कार्यक्रम में शामिल थी।

You may also like

Leave a Comment