Sunday, September 8, 2024
Home एजुकेशन DAV कॉलेज के प्रो. पुनित पुरी को मिला अंतरराष्ट्रीय पेटेंट

DAV कॉलेज के प्रो. पुनित पुरी को मिला अंतरराष्ट्रीय पेटेंट

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के डीएवी कॉलेज के जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो पुनित पुरी को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार द्वारा सम्मानित किया गया, क्योंकि उन्हें बौद्धिक संपदा कार्यालय, पेटेंट, डिजाइन और ट्रेड मार्क्स के नियंत्रक- जनरल, यूनाइटेड किंगडम द्वारा डिजाइन पेटेंट प्रदान किया गया है। प्रो पुरी के डिज़ाइन पेटेंट का विषय ‘बोन कैनर डिटेक्शन विशेष रूप से मायलोमा कोशिकाओं के लिए पोर्टेबल डिवाइस” है। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि प्रो. पुनीत पुरी एक सक्षम शिक्षक होने के साथ-साथ एक प्रगतिशील शिक्षार्थी और शोधकर्ता भी हैं। प्रो पुरी के डिज़ाइन पेटेंट को कॉलेज के लिए एक अनोखी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने सभी संकाय सदस्यों को शोध कार्यों को पेटेंट और कॉपीराइट कराने के लिए प्रेरित किया।

डॉ.राजेश कुमार ने विश्वास व्यक्त किया कि प्रो.पुनीत पुरी अपना शोध कार्य जारी रखेंगे और अन्य शोधकर्ताओं के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे। संकाय सदस्यों के साथ कई छात्र लगातार विभिन्न नवाचार गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं। डीएवी कॉलेज जालंधर ने 4 आईपीआर हासिल किए हैं और कई अन्य पाइपलाइन में हैं। ये सभी उपलब्धियाँ विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कॉलेज की प्रतिबद्धता दर्शाती हैं। प्रो पुरी को कॉपीराइट कार्यालय, पेटेंट, डिजाइन और ट्रेड मार्क्स महानियंत्रक (सीजीपीडीटीएम), मुंबई द्वारा कॉपीराइट और पेटेंट अधिनियम के तहत फेफड़ों की बीमारी का पता लगाने के लिए सीओपीडी डिवाइस के लिए अगस्त 2023 में पहले ही डिजाइन पेटेंट प्रदान किया जा चुका है। सीजीपीडीटीएम का कार्यालय भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के तहत एक अधीनस्थ कार्यालय है।

अपने शोध और पेटेंट डिवाइस डिजाइन के बारे में जानकारी देते हुए प्रो पुरी ने कहा कि उनका डिजाइन किया गया डिवाइस बिना आक्रामक और महंगी सर्जरी के कैंसर कोशिकाओं का पता लगा सकता है। चूंकि यह उपकरण रक्त के नमूनों से कैंसर कोशिकाओं का पता लगा सकता है और उनका विश्लेषण कर सकता है, जिससे डॉक्टरों को आक्रामक बायोप्सी सर्जरी से बचने और उपचार की प्रगति की निगरानी करने में मदद मिलती है, विशेष रूप से यकृत, बृहदान्त्र या गुर्दे जैसे अंगों में संदिग्ध कैंसर वाले लोगों को निश्चित निदान के लिए अक्सर सर्जरी की आवश्यकता होती है।

प्रो पुरी ने बताया कि बायोप्सी कराने से मरीजों को असुविधा हो सकती है, साथ ही सर्जरी और उच्च लागत के कारण जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन नए पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग करके कैंसर का सटीक निदान प्राप्त किया जा सकता है जो प्रभावी उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। रक्त के नमूनों में ट्यूमर कोशिकाओं के मूल्यांकन के माध्यम से कैंसर का प्रबंधन करना ऊतक बायोप्सी लेने की तुलना में बहुत कम आक्रामक है। इस अवसर पर डॉ. आशु बहल डीन, अनुसंधान एवं विकास ने भी प्रो. पुरी को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी

You may also like

Leave a Comment