Monday, April 15, 2024
Home एजुकेशन APJ कॉलेज के होम साइंस विभाग द्वारा आइसिंग केक्स पर एकदिवसीय वर्कशॉप का आयोजन

APJ कॉलेज के होम साइंस विभाग द्वारा आइसिंग केक्स पर एकदिवसीय वर्कशॉप का आयोजन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स के होम साइंस विभाग द्वारा आइसिंग केक्स पर एकदिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया
गया। इस वर्कशॉप में स्रोत वक्ता के रूप में कॉलेज की ही पूर्व छात्रा जाह्रवी चड्डा जोकि “बेक्स एंड फ्लेक्स” स्टूडियो को चलाती हैं उपस्थित हुई। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने इस वर्कशाप के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि होम साइंस एक ऐसा विषय है जिसमें जब तक विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान न दिया जाए तो वे इसमें बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकते इसलिए हम समय-समय पर विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए विभिन्न विषयों पर वर्कशॉप्स का आयोजन करते रहते है। जाह्रवी चड्डा ने बेकिंग के टिप्स देते हुए विद्यार्थियों को कहा कि बेकिंग करने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है स्लो बेकिंग से ही केक अच्छा बनता है और हमें इंग्रेडिएंट्स का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है ऊंची आंच पर हमें कभी भी केक को बेक नहीं करना चाहिए।

करंभ कोटिंग (Crumb Coating) ऑफ़ केक्स में उन्होंने फ्रेश फ्रूट और विभिन्न प्रकार की नोजल्स का केक बनाने में कैसे प्रयोग किया जाता
है यह भी विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया। इस वर्कशाप के दौरान उन्होंने मैंगो डिलाइट एवं चॉकलेट मयूज़ केक बनाकर विद्यार्थियों को इन केक्स को बनाने की बारीकियों से अवगत कराया। होम साइंस विभाग के विद्यार्थियों ने मैडम जाह्रवी से बेकिंग से संबंधित कैरियर बनाने के लिए सवाल किए जिनका उन्होंने उत्तर देते हुए कहा कि आज बेकिंग इंडस्ट्री बहुत बड़ी इंडस्ट्री हो गई है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग सेलिब्रेशंस में केक्स को स्थान देते ही है, बेकिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हमें बहुत ज्यादा धैर्यवान और इसको सीखने के लिए मन में जुनून तथा कुछ ना कुछ नया करने की सोच होना बहुत जरूरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना स्थान बना सकते हो। डॉ ढींगरा ने इस वर्कशाप के सफल आयोजन के लिए होम साइंस विभाग की अध्यक्ष डॉ मोनिका आनंद के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि वे भविष्य में भी इसी तरह की वर्कशॉप्स का आयोजन करती रहे।

You may also like

Leave a Comment