Saturday, April 20, 2024
Home एजुकेशन KMV द्वारा मनाया गया International Women’s Day

KMV द्वारा मनाया गया International Women’s Day

by News 360 Broadcast

विभिन्न क्षेत्रों में बेमिसाल सफलता प्राप्त करने वाली छात्राओं को किया गया सम्मानित

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जलंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक विशेष प्रोग्राम का आयोजन करवाया गया। इस प्रोग्राम में गुरजोत कौर सीनियर एग्ज़ीक्यूटिव, अजीत ग्रुप ऑफ पब्लिकेशंस मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इसके साथ ही डॉ. सुषमा चावला, वाइस प्रेसिडेंट, के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी, डॉ. कमल गुप्ता, सदस्य, के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी, परवीन अबरोल एवं सीमा विर्दी के साथ-साथ प्रॉमिला, डॉ. अमिता शर्मा, डॉ. ओबेरॉय, डॉ. सुरजीत एवं अन्य गणमान्य अतिथियों ने अपनी विशेष शिरकत से प्रोग्राम की शोभा बढ़ाई।

इसके अलावा इस प्रोग्राम में अपने जीवन में संघर्ष से लेकर सफलता की ओर जाते पथ को तय कर एक अलग मुकाम हासिल करने वाली विद्यालय की भूतपूर्व छात्राओं के साथ-साथ मौजूदा छात्राएं भी शामिल थी। इस अवसर पर आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की मुबारकबाद देते हुए अपने संबोधन में वैश्विक स्तर पर महिलाओं की बदल रही स्थिति एवं भूमिका को उत्साहजनक बताया।

उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं अपनी भूमिका को पूरी मेहनत, लगन, समर्पण एवं कुशलतापूर्वक निभाने की ओर प्रयासरत हैं। इसके साथ ही इस संदर्भ में उन्होंने महिला सशक्तिकरण एवं शिक्षा में कन्या महा विद्यालय के द्वारानिभाई जा रही अग्रणी भूमिका के बारे में भी विस्तार से बात की और कहा कि इस संस्था में किया जाता हर दिन प्रत्येक कार्य नारी शक्ति को ही समर्पित है। गुरजोत कौर ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए जीवन में अपने उद्देश्य की सही पहचान करने तथा इसकी पूर्ति के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थी जीवन को शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन के सुनहरी पलों के अनुरूप बताते हुए उन्होंने महिला सशक्तिकरण एवं वैश्विक मांग के अनुसार छात्राओं को शिक्षित करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कन्या महाविद्यालय के द्वारा किए जाते अथक प्रयासों की भी सराहना की।

उल्लेखनीय है कि प्रोग्राम के दौरान गुरजोत कौर, समाज सेविका परवीन अबरोल तथा सोनिया विर्दी तथा प्रिंसिपल नरेंद्र संधू के द्वारा समाज निर्माण एवं राष्ट्रीय उद्यान में डाले जा रहे बहुमूल्य योगदान के लिए आईकॉनिक विमेन ऑफ सब्सटांस अवार्ड के साथ विद्यालय के द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अलावा इस प्रोग्राम में शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों जैसे उद्यमी, फैशन डिज़ाइनिंग मीडिया, शोध, भाषा, खेल आदि में महत्वपूर्ण पहचान बनाने वाली विद्यालय की भूतपूर्व छात्राओं एवं मौजूदा को प्राइड ऑफ़ के.एम.वी अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया जिनमें भूतपूर्व छात्राओं में से खेलों के क्षेत्र से सुखजिंदर कौर, अंतरराष्ट्रीय स्तर की सॉफ्टबॉल प्लेयर हीरा कुमारी तथा रमनदीप कौर, भारती शर्मा, असिस्टेंट मैनेजर, एच.डी.एफ.सी. बैंक, मुस्कान प्रीत, बायजू में सेवाएं प्रदान कर रही जैस्मिन परमार के साथ-साथ विद्यालय की मौजूदा छात्राओं में से कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में विद्यालय का गौरव बढ़ाने वाली एन.सी.सी. कैडेट श्वेता राणा, 100 किलोग्राम भार श्रेणी में चैंपियनशिप जीतने वाली गुरजीत कौर, यूथ फेस्टिवल तथा अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यालय के ई.सी.ए. विभाग के प्रयत्नों को साकार करने वाली जसवीर कौर तथा साइंस एवं इनोवेशन के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने वाली नवनीत कौर का नाम शुमार है।

इस प्रोग्राम के दौरान ई.सी.ए. विभाग की छात्राओं के द्वारा पेश किए गए रंगारंग कार्यक्रम ने भी सभी का मन जीत लिया। मैडम प्रिंसिपल ने इस सफल आयोजन के लिए डॉ. मधुमीत, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर, डॉ. गुरजोत कौर साथ-साथ समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भी प्रशंसा की।

You may also like

Leave a Comment