Monday, April 15, 2024
Home नई दिल्ली सोने-चांदी की कीमतों में आ सकता है उछाल, गवर्नमेंट ने बढ़ाई इम्पोट ड्यूटी

सोने-चांदी की कीमतों में आ सकता है उछाल, गवर्नमेंट ने बढ़ाई इम्पोट ड्यूटी

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/ बिज़नेस)

नई दिल्ली: सोना-चांदी खरीदने के चाहवान ग्राहकों के लिए एक जरुरी खबर है। मिली जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतें बढ़ सकती हैं। क्योंकि वित मंत्रालय ने सोने और चांदी के सिक्कों और फाइंडिंग पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। इस फैसले के बाद सोने -चांदी के ऊपर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी 12.50 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई है।

यही नहीं इसके इलावा कीमती मेटल्स के सिक्कों के ऊपर भी कस्टम ड्यूटी में इजाफा कर दिया गया है। ये नई दरें बीते सोमवार 22 जनवरी से लागू हो गई हैं। हालाँकि देश का बजट आने में अभी 8 दिन बाकी हैं और ये 1 फरवरी 2024 को पेश होगा। बजट में इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा करने की बजाए वित्त मंत्रालय ने इसे 22 जनवरी को ही लागू कर दिया है।

जानें कितनी बढ़ी सोने-चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी

सोने-चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी अब बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई है जिसमें 10 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी (BCD) होगी और 5 फीसदी एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस (AIDC) शामिल हैं। हालांकि इस पर लगने वाले सोशल वैलफेयर सेस में कोई इजाफा नहीं किया गया है। वहीं गोल्ड, सिल्वर से जुड़े छोटे कंपोनेंट जैसे कि हुक, क्लैस्प, क्लैम्प, पिन, कैच और स्क्रू के ऊपर भी ये इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ी है। ये छोटे कंपोनेंट गहनों को पूरे या किसी खास हिस्से को होल्ड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

You may also like

Leave a Comment