Tuesday, April 16, 2024
Home नई दिल्ली बजट से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सस्ते होंगे मोबाइल फ़ोन

बजट से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सस्ते होंगे मोबाइल फ़ोन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (नई दिल्ली/बिज़नेस)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने बजट से पहले आम जनता को बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार ने बीते कल फैसला लिया है कि आयात किए जाने वाले मोबाइल कंपोनेंट पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी घटा दी है। इस फैसले से भारत में बनने वाले मोबाइल के पार्ट्स मंगाने पर कम खर्चा लगेगा, जिसका फायदा उपभोक्‍ताओं को मिलेगा। इम्पोर्ट ड्यूटी घटने के बाद मोबाइल के दामों में भी कटौती होगी। हालांकि सरकार द्वारा कल यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मोबाइल के उपकरणों पर आयात शुल्‍क 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। भारत में बनने वाले ज्‍यादातर मोबाइल के कंपोनेंट बाहर से मंगाए जाते हैं। इस पर सरकार आयात शुल्‍क लगाती है, जिससे इनकी कीमत बढ़ जाती है। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब आयात शुल्‍क कम होने की वजह से अनुमान है कि आने वाले समय में मोबाइल की कीमतों में भी कमी आएगी।

इन कंपोनेंट के भी घटे दाम
मोबाइल के कुछ ओर कंपोनेंट पर भी आयात शुल्‍क घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है। जिसमें कंडक्टिव क्‍लॉथ, एलसीडी कंडक्टिव फोम, एलसीडी फोम, बीटी फोम, बैटरी की गर्मी रोकने वाला कवर, स्टिकर बैटरी स्‍लॉट, मेन लेंस की प्रोटेक्टिव फिल्‍म, एलसीडी एफपीसी, फिल्‍म फ्रंट फ्लैश और साइड की पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया गया है।

यहां लगेगा 10 फीसदी शुल्‍क
सरकार ने मोबाइल के तमाम कंपोनेंट पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया है। इसमें बैटरी कवर, फ्रंट कवर, मिडिल कवर, बैक कवर, मेन लेंस, जीएसएम एंटीना, पीयू केस, सिम शॉकेट, स्‍क्रू, प्‍लास्टिक और मेटल के मैकेनिकल आइटम जैसे कंपोनेंट शामिल हैं। इन सभी का इस्‍तेमाल असेंबल करने में होता है।

You may also like

Leave a Comment