Sunday, April 14, 2024
Home धर्म अबू धाबी में बनकर तैयार हुआ पहला हिंदू मंदिर, PM मोदी ने किया उद्घाटन

अबू धाबी में बनकर तैयार हुआ पहला हिंदू मंदिर, PM मोदी ने किया उद्घाटन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (विदेश/राजनीती/धर्म)

विदेश: यूएई के अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। इस मंदिर का उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। समारोह में पीएम मोदी सहित देश की कई जानी मानी हस्तियां वहां पहुंची हैं। इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, विवेक ओबेरॉय और तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम दिलीप जोशी भी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। पीएम मोदी ने अबू धाबी में बने बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर में संतों के साथ पूजा अर्चना भी की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में आरती की।

मिली जानकारी के अनुसार यह मंदिर अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है। हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर है। अगर इस भव्य मंदिर को नक्काशी के माध्यम से देखा जाए तो यह प्राचीन कला और वास्तुकला को पुनर्जीवित करता है। मंदिर प्रबंधन के एक प्रवक्ता अशोक कोटेचा ने बताया कि मास्टर प्लान के डिजाइन को 2020 की शुरुआत में पूरा किया गया था। लेकिन इस ऐतिहासिक मंदिर का काम समुदाय के समर्थन, भारत और यूएई के नेतृत्व से आगे बढ़ रहा है।

यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 20,000 वर्ग मीटर जमीन दी थी। जिसका ऐलान यूएई सरकार ने साल 2015 में उस वक्त किया था, जब प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर वहां गए थे। जिनके द्वारा ही अब संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन किया गया।

अभिनेता अक्षय कुमार ने मंदिर की तस्वीर की साझा

इस दौरान बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मंदिर से एक फोटो शेयर करते हुए लिखा- अबू धाबी में स्वामीनारायण मंदिर के उद्घाटन का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला। क्या ऐतिहासिक क्षण है ! इस उद्घाटन समारोह की एक फोटो भी सामने आई है, जिसमें विवेक ओबेरॉय भी नजर आ रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment