Saturday, April 20, 2024
Home एजुकेशन HMV में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, मुख्य अतिथि रहे DC सारंगल

HMV में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, मुख्य अतिथि रहे DC सारंगल

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (लुधियाना/एजुकेशन)

जालंधर के हंसराज महिला महाविद्यालय में प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के दिशा-निर्देशन में जिला निर्वाचन आयोग के सहयोग से 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ ज्योति प्रज्ज्वलित कर डीएवी गान से किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में श्री विशेष सारंगल, डिप्टी कमिश्नर, आईएएस पधारे। इसके अलावा श्री जसबीर सिंह एडीसी, श्री दरबारा सिंह, एडीशनल चीफ एडमिनिस्ट्रेशन, श्री बलबीर राज एसडीएम, श्री सुखदेव सिंह, इलेक्शन तहसीलदार व असिस्टेंट नोडल ऑफिसर डॉ. अशोक विशेषातिथि के रूप में पधारे।

प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने आए हुए मेहमानों का प्लांटर व पेंटिंग भेंट कर हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम सब को वोटिंग के दिन को छुट्टी का दिन न मानकर अपनी वोट का सही इस्तेमाल कर अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें सही प्रतिनिधि का चुनाव करना चाहिए ताकि हमारा देश प्रगति पथ पर अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि हंसराज महिला महाविद्यालय में पिछले 10 वर्षों से राष्ट्रीय मतदाता दिवस सफलतापूर्वक मनाया जा रहा है और यहां हर अध्यापक व विद्यार्थी अपनी जिम्मेवारी को बाखूबी निभा रहे हैं।

डिप्टी कमिश्नर श्री विशेष सारंगल ने अपने भाषण में कहा कि वोट डालना हम सबका सबसे बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा कि यह अधिकार हम भारतीयों को विशेष रूप से मिला है। बहुत सारे देश ऐसे है जहां नागरिकों को वोट का अधिकार प्राप्त नहीं है। इसलिए हम सभी को मताधिकार का पूर्ण प्रयोग करना चाहिए। खासतौर पर 18 वर्ष के युवाओं को जागरूक होकर वोट देने जरूर जाना चाहिए। इस अवसर पर डीसी की ओर से वोटर दिवस के मौके पर शपथ लेने की रस्म भी अदा की गई।

इस अवसर पर असिस्टेंट नोडल ऑफिसर श्री अशोक सहोता जी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि युवाओं को मतदान करके देश के प्रति अपना कर्त्तव्य का निर्वाह करना चाहिए। उन्होंने युवाओं को वोट डालने का प्रण करने को कहा। उन्होंने कहा कि नागरिकों को बिना किसी लालच या दबाव के मतदान करना चाहिए। उन्होंने पहली बार वोट करने वाले युवाओं, दिव्यांग व ट्रांसजेंडर नागरिकों को वोट का सही उपयोग करने की अपील की। शान एसोसिएशन के प्रधान श्री दीपक ने ट्रांसजेंडरों को मिले वोट के अधिकार की बात की और कहा कि हम सभी को बिना किसी मतभेद के वोट डालना जरूरी समझना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान चीफ इलेक्शन कमिश्नर भारत, श्री राजीव कुमार के संदेश का वीडियो प्रसारण किया गया। इस अवसर पर हर वर्ग को वोट के प्रति जागरूक करने के लिए संस्था की ओर से तैयार किया गया वोटर जुगनी गीत प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा ‘वोट पाओ देश बचाओ’ विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। चानण एसोसिएशन के विद्यार्थियों द्वारा मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए गीत भी पेश किया या गया। इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के उपरांत श्री सुखदेव सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समस्त कार्यक्रम श्रीमती अलका शर्मा व डॉ. जीवन देवी की देखरेख में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. अंजना भाटिया ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्री गान से किया गया।

You may also like

Leave a Comment