Tuesday, April 16, 2024
Home एजुकेशन इनोसेंट हार्ट्स में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

इनोसेंट हार्ट्स में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां व इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ मनाया। इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस में सेबी की प्रतिष्ठित सिक्योरिटीज मार्केट ट्रेनर अनीता सैनी ने ‘महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण’ विषय पर एक आकर्षक व्याख्यान दिया। उनकी अंतर्दृष्टि ने वित्तीय स्वतंत्रता और विकास के रास्तों पर प्रकाश डाला। इसके बाद छात्रा तानिया द्वारा ‘महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण से विकास में तेजी आती है’ विषय पर भाषण दिया गया। इसके अतिरिक्त आर्थिक रूप से निर्भर और स्वतंत्र महिलाओं की विपरीत वास्तविकताओं को दर्शाते हुए उनका सामना करने वाली चुनौतियों और जीत को दर्शाते हुए एक विचारोत्तेजक नाटक का मंचन किया गया।

इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन की एनएसएस इकाई ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। “प्रत्येक महिला दैवीय शक्ति का स्वरूप है। ” इसी थीम के साथ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कॉलेज के पूर्व छात्रों और भावी महिला शिक्षकों ने हमारे देश के विभिन्न राज्यों की विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाले सुंदर पारंपरिक परिधान पहनकर इस प्रतियोगिता में भाग लिया। उनकी मुद्राएँ और शैली भारतीय स्त्री सौंदर्य और गौरव को दर्शाती हैं। नंदिनी लूथरा ने अपनी पंजाबी लुक के साथ पहला स्थान हासिल किया और यास्मीन ने भी अपने महाराष्ट्रीयन परिधान में पहला स्थान हासिल किया।

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में दीक्षा हांडा ने हरियाणवी पोशाक में दूसरा स्थान और गुरप्रीत कौर पंजाबन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर एक भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें कई विद्यार्थी-अध्यापकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। नर्गिस ने ‘महिला सशक्तिकरण’ विषय पर जोरदार ढंग से अपनी बात रखी, जिसमें उसने प्रथम स्थान हासिल किया। प्रभजोत कौर ने भारतीय महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर एक स्वरचित कविता सुनाई। यह उत्सव सशक्तिकरण और समानता की भावना से गूँज उठा, जिसने उपस्थित लोगों को समाज में महिलाओं की उन्नति के लिए प्रेरित किया।

You may also like

Leave a Comment