Sunday, May 19, 2024
Home एजुकेशन जालंधर के NIT में विश्व पृथ्वी दिवस पर आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रम

जालंधर के NIT में विश्व पृथ्वी दिवस पर आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रम

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: हर साल 22 अप्रैल को दुनिया भर में अर्थ डे मनाया जाता है। इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए देश के प्रमुख तकनीकी संस्थानों में से एक एनआईटी जालंधर के ग्रीन क्लब ने इस वर्ष की थीम प्लैनेट बनाम प्लास्टिक के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए परिसर में लगभग 50 पेड़ लगाए गए। इसके अलावा छात्रों ने प्लास्टिक प्रदूषण विषय पर एक कला निर्माण प्रतियोगिता में भाग लिया, छात्रों के बीच पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक पर्यावरण संबंधी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

कला प्रदर्शनी के बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं के बीच पुरस्कार वितरण किया गया। मानव निर्मित प्रदूषण और पृथ्वी पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संस्थान के नाटक मंडली द्वारा एक आकर्षक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद परिसर में सफाई अभियान चलाया गया, जिसके अंतर्गत संकाय सदस्यों और छात्र स्वयंसेवकों द्वारा प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया।

इस अवसर पर एनआईटी के निदेशक प्रोफेसर बिनोद कुमार कनौजिया ने छात्रों को संबोधित किया और उनसे न केवल एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आग्रह किया बल्कि प्लास्टिक के गैर-जिम्मेदाराना उपयोग और निपटान के खिलाफ दोस्तों और परिवार के बीच जागरूकता फैलाने का भी आग्रह किया।

You may also like

Leave a Comment