Friday, June 28, 2024
Home एजुकेशन PCM SD कॉलेज की NCC इकाई द्वारा मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

PCM SD कॉलेज की NCC इकाई द्वारा मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन की एनसीसी इकाई ने पर्यावरणीय चेतना और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित पहलों की एक श्रृंखला के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। ग्लोबल वार्मिंग और विभिन्न अन्य कारकों के परिणामस्वरूप व्यापक पर्यावरणीय गिरावट के मद्देनजर, संस्था ने जागरूकता बढ़ाने और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए इस पहल की शुरुआत की। यह कार्यक्रम 2 पंजाब गर्ल्स बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनिंदर सिंह सचदेवा के मार्गदर्शन में उनकी पर्यावरण जागरूकता पहल के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था।

इस उत्सव का उद्देश्य छात्रों के बीच पर्यावरणीय जिम्मेदारी की गहरी भावना पैदा करना था। पहल के एक भाग के रूप में छात्रों ने समुदाय की हरियाली में योगदान देते हुए कॉलेज परिसर और आसपास के इलाकों में विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाए। प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के कदम में छात्रों ने प्लास्टिक की थैलियों को बंद करने की वकालत करते हुए स्थानीय दुकानदारों को हाथ से बने कपड़े के थैले वितरित किए। प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र होने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए छात्रों ने प्लास्टिक के उपयोग को अस्वीकार करने की शपथ ली।

अपने पर्यावरण संबंधी प्रयासों को कॉलेज से आगे बढ़ाते हुए कैडेटों ने अपने आवासीय क्षेत्रों में भी पौधे लगाए। उन्होंने पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के लिए सूचनात्मक चार्ट और नारे तैयार किए, जिन्हें बाद में व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, और प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों और प्रिंसिपल प्रो. (डॉ.) पूजा पराशर ने एनसीसी प्रभारी कैप्टन प्रिया महाजन और उनके कैडेटों द्वारा की गई पहल की सराहना की। इस नेक कार्य में जालंधर वेलफेयर सोसायटी ने भी सहायक भूमिका निभाई। इस उत्सव ने पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति संस्थान के समर्पण को रेखांकित किया और हरित पहल में अपने छात्रों की सक्रिय भागीदारी पर प्रकाश डाला।

You may also like

Leave a Comment