Tuesday, September 17, 2024
Home धर्म हिमाचल के विभिन्न शक्तिपीठों में आज से शुरू हुए श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले, दुल्हन की तरह सजे मंदिर

हिमाचल के विभिन्न शक्तिपीठों में आज से शुरू हुए श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले, दुल्हन की तरह सजे मंदिर

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

हिमाचल: देव भूमि हिमाचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठों में श्रावण अष्टमी मेले शुरू हो गए हैं। इन मेलों के चलते देश भर से श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए हिमाचल पहुंच पहुंचने शुरू हो गए हैं। वहीं मेलों के चलते सभी जगह माँ के दरबार को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है। प्रदेश में पांच शक्तिपीठों माँ चिंतपूर्णी, माँ ज्वालाजी, माँ नयनादेवी, माँ बज्रेश्वरी देवी मंदिर और माँ चामुंडा देवी मंदिर में सुबह की पूजा के बाद श्रावण अष्टमी मेलों कि शुरुआत हो गई है।

वहीं मेलों में देश भर से श्रद्धालु हिमाचल के इन मंदिरों में माँ के देशों के लिए पहुंच रहे हैं। जिसके चलते हिमाचल पुलिस द्वारा सभी मंदिरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं ताकि कोई अनहोनी घटना न घट सके। सभी मंदिरों में सुरक्षा के चलते जगह जगह पर सीसीटी कैमरे लगाए गए हैं। जिसके जरिये मंदिर प्रशासन मंदिर में हो रही हर गतिविधि पर नजर रख सके। बता दें कि श्रावण अष्टमी मेले 5 से 15 अगस्त तक चलेंगे, जिसमें पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित देशभर से लाखों श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर माता के दर्शन कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करेंगे।

वहीं प्रशासन द्वारा भी मेले के चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते ही बाहरी राज्यों से मालवाहक वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रदेश की सीमा पर ही रोक दिया जाएगा। वहीं मेले के दौरान ढोल नगाड़े, चिमटा, लाउडस्पीकर आदि बजाने और प्लास्टिक व थर्मोकोल के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। शक्तिपीठों की सुरक्षा में आईआरबीएन सहित जिला पुलिस और होमगार्ड जवानों समेत करीब 1300 जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा शक्तिपीठों में कमांडो और क्यूआटी की टीम तैनात की गई है।

You may also like

Leave a Comment