Friday, June 28, 2024
Home एजुकेशन PCM SD कॉलेज ने मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

PCM SD कॉलेज ने मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के उपलक्ष्य मेंअल्फा महेंद्रू फाउंडेशन ने भारतीय योग संस्थान के सहयोग से 18 जून से 27 जून, 2024 तक एक योग शिविर का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एनसीसी छात्रों, कॉलेज के छात्रों और पड़ोसी क्षेत्रों के निवासियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। शिविर की शुरुआत योग के लाभों पर एक परिचयात्मक सत्र के साथ हुई, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर जोर दिया गया। भारतीय योग संस्थान के विशेषज्ञ योग प्रशिक्षकों ने प्रतिभागियों को विभिन्न आसन, प्राणायाम तकनीकों और ध्यान प्रथाओं के माध्यम से मार्गदर्शन किया। सत्र सभी कौशल स्तरों के व्यक्तियों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर कोई गतिविधियों में भाग ले सके।

योग प्रशिक्षकों ने लचीलेपन, शक्ति और विश्राम जैसे विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई योग सत्र आयोजित किए। सही मुद्राओं और साँस लेने की तकनीकों पर विशेष ध्यान दिया गया। शिविर में इंटरैक्टिव कार्यशालाएँ शामिल थीं जहां प्रतिभागी प्रश्न पूछ सकते थे और योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के बारे में व्यक्तिगत सलाह प्राप्त कर सकते थे। अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों और प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) पूजा पराशर ने योग शिविर के सफल आयोजन तथा व्यक्तियों के लिए शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने के साथ-साथ समुदाय की भावना और साझा कल्याण लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए अल्फा महेंद्रू फाउंडेशन और भारतीय योग संस्थान दोनों के प्रयासों की सराहना की। प्रतिभागियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया ने योग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में कार्यक्रम की सफलता को उजागर किया।

अल्फा महेंद्रू फाउंडेशन और भारतीय योग संस्थान ने कार्यक्रम की मेजबानी के लिए पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन और सभी प्रतिभागियों को उनकी उत्साही भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने भविष्य में ऐसी पहलों के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

You may also like

Leave a Comment