Tuesday, September 17, 2024
Home AMRITSARअमृतसर NIA ने गिरफ्तार किया आतंकी लांडा का भाई, UAE से डिपोर्ट कर लाया गया भारत

NIA ने गिरफ्तार किया आतंकी लांडा का भाई, UAE से डिपोर्ट कर लाया गया भारत

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

अमृतसर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा बीते दिन शुक्रवार सुबह एक आतंकी को गिरफ्तार कर UAE से भारत डिपोर्ट करवाया गया है। बताया जा रहा है कि यह पकड़ा गया आतंकी आतंकवादी लखबीर लांडा का सहयोगी और सगा भाई है, जिसको UAE से सफलतापूर्वक भारत लाया गया है। पकडे गए आतंकी की पहचान तरसेम सिंह निवासी तरनतारन, पंजाब के रूप में हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार आतंकी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था और यह  कई आतंकवादी अपराधों और आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए वांटेड था। वह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) आतंकवादी संगठन का एक प्रमुख सदस्य था। अब NIA के कहने सीबीआई ने 13 नवंबर 2023 को इंटरपोल जनरल सचिवालय से उसके खिलाफ रेड नोटिस जारी करवाया था। जिसके बाद नवंबर 2023 में तरसेम को शुरू में अबू धाबी में पाया गया था। आखिरकार बीते दिन शुक्रवार को इंटरपोल की उचित प्रक्रियाओं के पालन में उसे संयुक्त अरब अमीरात से भारत डिपोर्ट करवाया गया है।

वहीं NIA के अनुसार तरसेम विदेश में बैठे आतंकियों ​​रिंदा और लांडा के भारत स्थित सहयोगियों को आतंकी फंड की व्यवस्था करने और मुहैया कराने में सक्रिय रूप से शामिल था। उक्त संगठन सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक, आईईडी आदि की तस्करी के लिए आतंकी संगठनों और संगठित आपराधिक गिरोहों के कार्यकर्ताओं व सदस्यों के माध्यम से काम कर रहे हैं। NIA की अब तक की जांच से पता चला है कि वे भारतीय धरती पर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने के लिए नशीले पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, हवाला कारोबार आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment