Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन KMV 12 राज्यों से आ रही छात्राओं को दे रहा है Global Class Education

KMV 12 राज्यों से आ रही छात्राओं को दे रहा है Global Class Education

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर का कन्या महाविद्यालय उत्तर भारत की अग्रणी संस्था है जो समूचे भारत के विभिन्न राज्यों से आ रही छात्राओं को वैश्विक स्तरीय शिक्षा प्रदान कर रहा है। के.एम.वी. में बेहद शानदार एवं खूबसूरत होस्टल स्थापित है जो छात्राओं को आरामदायक निवास प्रदान करता है। इस संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए विद्यालय प्राचार्य प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि के.एम.वी. के प्रसंगों में बसे हुए विद्यालय का होस्टल इसकी विरासत की शानदार महिमा है। इसकी बिल्डिंग सबसे पुरानी होने के नाते इसको विरासत के तौर पर माना जाना के.एम.वी. के लिए गौरवमयी है। हरे-भरे वातावरण में स्थापित होस्टल बिल्डिंग के सावित्री भवन, राय बहादुर बदरी दास होस्टल, सरस्वती भवन तथा न्यू होस्टल जैसे चार भाग है।

वहीं पाठ्यक्रम गतिविधियों पर आधारित आर्थिक पकड़ में होने के साथ-साथ छात्राओं पर केंद्रित सिक्योरिटी सिस्टम के साथ के.एम.वी. होस्टल कई सुविधाएं उपलब्ध कराता है। स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इंफ्रास्ट्रकचर के साथ यह संस्था बोर्ड को सभी आधुनिक सुविधाएं जैसे-वाटर कूलर, सोलर सिस्टम, टी.वी., एल.ई.डी. प्रोजेक्टर, समाचार पत्रों आदि के साथ-साथ खुले एवं हवादार कमरे उपलब्ध करवा रही है। पढ़ाई से संबंधित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए छात्राएं लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। साफ-सुथरे एवं स्वच्छ पानी की सुविधा के लिए जहां वाटर प्यूरीफायर एवं फिल्टर लगाए गए हैं। वहीं खुले डायनिंग हाल एवं आधुनिक उपकरणों से लैस साफ सुथरी मैस की रसोई एक सेहतयाद वातावरण का सृजन करती है। छात्राओं को प्रदान किया जाने वाला भोजन शुद्ध शाकाहारी, संतुलित तथा स्वादिष्ट होता है जिसको पकाने के लिए उच्च कोटि के खाद्य पदार्थों और सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है।

छात्राओं की अच्छी सेहत के मद्देनजर उनको होस्टल में ही नर्स की सुविधा के साथ-साथ रोजाना डॉक्टर की फेरी की भी सुविधा प्रदान की जाती है। होस्टल में रह रही खिलाड़ी छात्राओं के रोजाना अभ्यास के लिए कैंपस के अंदर प्ले-ग्राउंड मौजूद हैं। स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए कैंपस में बुक शॉप, बैंक तथा कैंटीन की सुविधा के आलावा एस.टी.डी. बूथ भी लगाए गए हैं। मेरिट में आने वाली छात्राओं के लिए क्यूबिक्ल सुविधा का भी प्रबंध है। इसके साथ ही टॉप आफ द लाइन, मल्टी जिम, मैग्नेटिक बाइक, जोगर, ट्वीस्टर, वाइब्रेटर, मसाजर आदि के साथ शानदार हेल्थ क्लब भी मौजूद है जो बोर्डिंग लिए बिल्कुल नि:शुल्क हैं।

इसके साथ ही व्यक्तिगत आत्मविश्वास छात्राओं में पैदा करने के लिए होस्टल में सैल्फ डिफेन्स एवं योगा क्लासेस का आयोजन किया जाता है। अपनी निरंतर फेरियों के दौरान विद्यालय प्राचार्य और स्टाफ द्वारा छात्राओं पर खास ध्यान दिए जाने के साथ-साथ अपनी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एवं भावनात्मक तौर पर उन्हें मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयत्न किए जाते हैं। होस्टल में काउंसलर की सुविधा भी छात्राओं के लिए उपलब्ध है। छात्राओं को नैतिक मूल्यों का पाठ पढ़ाने के साथ-साथ उनके अंदर अपनी संस्कृति प्रति सोच एवं समझ पैदा करने के लिए शाम को प्रार्थना सभा आयोजन किया जाता है। होस्टल में भारत के विभिन्न राज्यों से आई हुई छात्राएं सामूहिक तौर पर सभी त्योहारों को मनाती हैं।

इसके अलावा होस्टल के वार्षिक समारोह गोल्डन नाईट और सिल्वर नाईट में भी छात्राओं द्वारा पूरे जोश से भाग लिया जाता है। एक जिम्मेवार संस्था होने के नाते के.एम.वी. बखूबी अपनी छात्राओं को साकारात्मक दिशा की ओर लेकर जाने के लिए वचनबद्ध है। प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि हमारा मकसद छात्राओं के अंदर उचित हुनर, सकारात्मक व्यवहार, लीडरशिप क्वालिटी, अनुशासन, समर्पण तथा दृढ़ता के साथ उनका सर्वपक्षीय विकास करना है। हॉस्टल का जीवन न केवल छात्राओं को इकट्ठे मिलकर समय का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है बल्कि विभिन्न मुद्दों के प्रति उनको जागरूक एवं सशक्त बनाने में भी मददगार साबित होता है। के.एम.वी. में होस्टल जीवन विद्यार्थियों को अपने घर से दूर एक घर में मिलने वाले अवसरों को प्राप्त कर अच्छा सीखने और यादों को संजोने के लिए आमंत्रित करता है।

You may also like

Leave a Comment