Friday, October 18, 2024
Home एजुकेशन PCM SD कॉलेज में मनाया गया भारतीय जल सप्ताह

PCM SD कॉलेज में मनाया गया भारतीय जल सप्ताह

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन में पीजी वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग ने एक डॉक्यूमेंट्री “वेन एवरी ड्रॉप काउंट्स” प्रसारित करके 8वां “भारतीय जल सप्ताह” मनाया। इस आयोजन का उद्देश्य सतत विकास और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित करना था, जो नीतियों और रणनीतियों को आकार देने का प्रयास था, जिसका भारत के जल संसाधनों के भविष्य पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा। यह डॉक्यूमेंट्री राजस्थान के बाड़मेर जिले के एक केस स्टडी पर आधारित थी।

वहीं डॉक्यूमेंट्री में जल संकट के संबंध में बाड़मेर गांव की कठिनाइयों को दर्शाया गया है। वीडियो का फोकस भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में फैले थार रेगिस्तान में पीने के पानी के संघर्ष पर था, जो दुनिया के सबसे गर्म और शुष्क क्षेत्रों में से एक है। अच्छे मानसून में एक टांका 30,000 लीटर से 100,000 लीटर तक पीने का पानी जमा कर सकता है। बाड़मेर की जिला प्रमुख 77 वर्षीय मदन कौर सार्वजनिक जीवन में सेवाएं दे चुकी हैं। वर्ष 2011 में मनरेगा के तहत टांका निर्माण की प्रभावी पहल के लिए बाड़मेर जिले को उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त हुआ।

इस कार्यक्रम में बी.कॉम सेमेस्टर प्रथम और बी.कॉम एफएस सेमेस्टर प्रथम और बी.कॉम एफएस सेमेस्टर तृतीय के छात्रों ने भाग लिया। वहीं अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों और प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ.) पूजा पराशर ने पारिस्थितिक चिंताओं पर आधारित गतिविधि के आयोजन के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की।

You may also like

Leave a Comment