Tuesday, September 17, 2024
Home एजुकेशन HMV ने मनाया राष्ट्रीय पोषण सप्ताह

HMV ने मनाया राष्ट्रीय पोषण सप्ताह

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: हंसराज महिला महाविद्यालय के जुलॉजी विभाग द्वारा 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया गया। इस सप्ताह भर चले समारोह के आयोजन का उद्देश्य पोषण, खानपान की सेहतमंद आदतों तथा संतुलित आहार के प्रति जागरूकता पैदा करना था। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह ने खूब वाहवाही बटोरी तथा फैकल्टी सदस्यों व छात्राओं ने इसमें उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने पोषण संबंधी विचार प्रस्तुत किए। संतुलित आहार की महत्ता पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. रंजना, चीफ डायटीशियन, गोल्डन हास्पिटल जालंधर ने छात्राओं को संतुलित आहार के कारकों जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट्स, विटामिन तथा मिनरल आदि की जानकारी दी।

उन्होंने पोर्शन कंट्रोल पर भी चर्चा की तथा प्लांट आधारित डाइट के लाभ भी बताए। प्रतिभागियों को माइंडफुल इटिंग के लाभ बताए गए तथा हाइड्रेटिड रहने पर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर क्विज का भी आयोजन किया गया। मोटे अनाज (मिलेट) पर आधारित खाने के स्टॉल भी लगाए गए जिनमें रागी, ज्वार तथा बाजरे से बने व्यंजन शामिल थे। स्लाद प्लेटिंग व रेसिपी राइटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।प्रतिभागियों ने रंग-बिरंगे सलाद की खूबसूरती से प्लेटिंग करके यूनीक रेसिपी का प्रदर्शन किया। फैकल्टी सदस्यों ने भी स्वास्थ्यवर्धक रेसिपी का बनाकर यह संदेश दिया कि प्रतिदिन पोषक आहार लेना अति आवश्यक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक व्यायाम की महत्ता को दर्शाते हुए फिटनेस वर्कशाप का भी आयोजन किया गया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायकगण की भूमिका दीपशिखा, डॉ. सलोनी शर्मा, डॉ. अंजना भाटिया, पूर्णिमा, डॉ. रमनदीप कौर, डॉ. साक्षी ने
निभाई। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया तथा ई-सर्टीफिकेट भी दिए गए। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने जुलॉजी विभाग को बधाई दी। विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा मरवाहा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से छात्राओं में सेहत संभाल के प्रति जागरूकता बढ़ती है। इस समारोह के कोआर्डिनेटर डॉ. साक्षी वर्मा व रवि कुमार थे। सचिन ने लैब में समारोह की व्यवस्था में सहयोग दिया।

You may also like

Leave a Comment