Sunday, September 8, 2024
Home एजुकेशन SD कॉलेज के वाणिज्य और प्रबंधन विभाग द्वारा केंद्रीय बजट 2024 पर चर्चा आयोजित

SD कॉलेज के वाणिज्य और प्रबंधन विभाग द्वारा केंद्रीय बजट 2024 पर चर्चा आयोजित

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर के पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन के कॉमर्स विभाग ने आयकर दिवस के अवसर पर आयकर और बजट के विभिन्न पहलुओं पर छात्रों के लिए एक व्याख्यान का आयोजन किया। भारत में कर प्रशासन के ऐतिहासिक विकास और कर अनुपालन को बढ़ाने और करदाताओं के लिए प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से चल रहे सुधारों का जश्न मनाने के लिए कॉलेज के पीजी वाणिज्य और प्रबंधन विभाग ने बजट 2024 में चर्चा के अनुसार आयकर के विभिन्न प्रावधानों पर कॉमर्स के छात्रों के लिए एक व्याख्यान का आयोजन किया।

यह चर्चा हाल ही में 23 जुलाई 2024 को अपने केंद्रीय बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित आयकर परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की गई थी। छात्रों ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए नए आयकर स्लैब और मानक में बढ़ोतरी सहित कटौती यानी 50,000 रुपये से 75,000 रुपये तक परिवर्तनों पर चर्चा की। साथ ही विभिन्न प्रावधानों पर भी चर्चा की गई, 5% टैक्स दर के लिए टैक्स स्लैब की सीमा 5 लाख रुपये से बदलकर 7 लाख रुपये कर दी गई।

छात्रों को नई आयकर व्यवस्था, टैक्स स्लैब और पुरानी कर व्यवस्था और नई कर व्यवस्था के बीच तुलना के बारे में पूरी जानकारी दी गई।
सामाजिक सुरक्षा लाभों में सुधार के लिए, बजट में कुशल कार्यबल बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें छात्रों को एक साल की इंटर्नशिप देने के लिए शीर्ष 500 कंपनियों की पहचान की गई है, एनपीएस के लिए नियोक्ताओं द्वारा खर्च की कटौती को कर्मचारी के वेतन के 10 से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। कॉर्पोरेट कर और व्यक्तिगत आयकर के लिए छूट और कटौती के बिना सरलीकृत कर व्यवस्थाओं की शुरूआत चर्चा

वहीं व्याख्यान में कुल 36 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस सत्र के वक्ता रचना रल्हन और रोहिणी जैरथ (पीजी वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग) थे । छात्रों ने चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया और यह जानने के लिए उत्सुक थे कि 2024 के नए बजट के तहत आयकर कैसे बदल गया है।
अध्यक्ष नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनोद दादा, प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) पूजा पराशर ने आयकर और बजट के विभिन्न पहलुओं पर छात्रों के लिए ज्ञानवर्धक और उपयोगी सत्र आयोजित करने के लिए विभाग की सराहना की।

You may also like

Leave a Comment