Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन APJ कॉलेज के विद्यार्थियों ने क्लासेस में सीखी स्केच और पेंटिंग बनाने की तकनीकें

APJ कॉलेज के विद्यार्थियों ने क्लासेस में सीखी स्केच और पेंटिंग बनाने की तकनीकें

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर का एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स युवा पीढ़ी की छिपी प्रतिभा को तराशने में हमेशा आगे रहा है। इसी श्रृंखला में कॉलेज में
चलाई जा रही +2 के विद्यार्थियों के लिए स्किल एन्हांसमेंट की कक्षाओं में विद्यार्थियों ने “स्कैच एंड पेंट लाइक एन आर्टिस्ट” फाइन आर्ट की कक्षा में अपनी पेंटिंग करने की प्रतिभा को तराशा। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी भी इस कक्षा को लगा रहे हैं निश्चित रूप से वे फाइन आर्ट्स की तकनीक को समझते हुए अगर इसमें भविष्य बनाना चाहते हैं तो वे अपने अंदर की कलाकार को पहचान सकेंगे और इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे।

उन्होंने कहा फाइन आर्ट्स विषय में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरी अवसर है कि वे पेंटिंग,पोर्ट्रेट एवं लैंडस्केप बनाने की तकनीक को समझ सके। पीजी डिपार्टमेंट ऑफ़ फाइन आर्ट्स की प्राध्यापिका डॉ जीवन कुमारी एवं मैडम अमनदीप कौर ने विद्यार्थियों को पेंसिल से ड्राइंग करना सिखाया,2D और 3D प्रभाव पेंसिल से कैसे दिखाया जा सकता है यह भी सिखाया। लैंडस्केप पेंटिंग को पेंसिल, वाटर कलर और ऐक्रेलिक रंगों से करना भी सिखाया।

वहीं उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विद्यार्थियों को पोट्रेट पेंटिंग बनाने की तकनीकी की जानकारी दी जाएगी कि पोर्ट्रेट बनाते समय चेहरे के भावों और नैननक्श का बहुत सूक्ष्मता से अध्ययन करना पड़ता है तभी आप सही पोट्रेट बना सकते हो। इस कक्षा के अंत में विद्यार्थी अपनी कैनवस पेंटिंग को पूरा करेंगे। फाइन आर्ट्स की कक्षा लगा रहे विद्यार्थी इस कक्षा को लेकर बहुत उत्साहित हैं कि उन्हें अपने भीतर छिपी सृजनात्मकता को पहचानने का मौका मिल रहा है।

You may also like

Leave a Comment