Friday, September 20, 2024
Home एजुकेशन जालंधर :  KMV छात्राओं के लिए ऑटोनॉमस स्टेटस के तहत रिटेस्ट और तुरंत निवारण की सुविधा कर रहा प्रदान

जालंधर :  KMV छात्राओं के लिए ऑटोनॉमस स्टेटस के तहत रिटेस्ट और तुरंत निवारण की सुविधा कर रहा प्रदान

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर : भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर  ने अपने छात्राओं की शैक्षिक यात्रा का समर्थन करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक पहल के तहत उन 11 छात्राओं के लिए सफलतापूर्वक रिटेस्ट आयोजित किए हैं जो मेडिकल कारणों या एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर), एनएसएस (नेशनल सर्विस स्कीम), खेल और अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों (ईसीए) जैसी राष्ट्रीय स्तर की कॉलेज प्रायोजित गतिविधियों में भाग लेने के कारण अपने अंत सत्र परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सके।

 इस पर अधिक प्रकाश डालते हुए, प्राचार्य प्रो. डॉ. अतीमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि यह प्रगतिशील कदम छात्राओं को समावेशी और लचीला शैक्षिक वातावरण प्रदान करने की केएमवी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि छात्र अनिवार्य परिस्थितियों के कारण अनुचित शैक्षणिक विलंब का सामना न करें। रिटेस्ट नियमित अंत सत्र परीक्षाओं की समाप्ति के 15  दिनों बाद निर्धारित किए गए हैं, जिससे छात्राओं को पूरी तरह से तैयारी और भाग लेने का पर्याप्त समय मिल सके। स्वास्थ्य आपात स्थितियों के कारण अपनी परीक्षाएं छोड़ने वाले
छात्राओं को अगला शैक्षणिक वर्ष शुरू होने की प्रतीक्षा किए बिना अपनी परीक्षाएं पुनः देने का अवसर मिला। यह प्रावधान सुनिश्चित करता है कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शैक्षणिक प्रगति में बाधा न डालें। समग्र विकास के महत्व को पहचानते हुए, केएमवी ने एनसीसी, एनएसएस, खेल और ईसीए में शामिल छात्राओं के मूल्यवान योगदान को स्वीकार किया।

इन छात्राओं को अपनी परीक्षाएं पूरी करने का उचित अवसर दिया गया, जिससे उनके विविध हितों और योगदानों के प्रति संस्थान का समर्थन प्रदर्शित हुआ। रिटेस्ट वर्तमान शैक्षणिक सत्र के भीतर, विशेष रूप से अंत सत्र परीक्षाओं की समाप्ति के 15 दिनों बाद आयोजित किए गए और उनके परिणाम भी जल्द ही घोषित किए जाएंगे। यह समयरेखा सुनिश्चित करती है कि छात्र अपनी शैक्षणिक जिम्मेदारियों को जल्दी से फिर से शुरू कर सकें बिना गति खोए। केएमवी की स्वायत्त स्थिति संस्थान को अधिक लचीली नीतियां लागू करने की अनुमति देती है, जिससे शैक्षणिक बाधाओं का जोखिम काफी कम हो जाता है और छात्र अवसरों में वृद्धि होती है। प्रो. द्विवेदी ने निष्कर्ष में कहा कि केएमवी में हमारा प्राथमिक लक्ष्य अपने छात्राओं का हर संभव तरीके से समर्थन करना है। रिटेस्ट को एक ही सत्र में आयोजित करके, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे छात्र अनियंत्रित परिस्थितियों के कारण अपनी शिक्षा में अनावश्यक देरी का सामना न करें। यह पहल हमारी ऑटोनॉमस स्टेटस के लाभों और समायोजी और सहायक शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को उजागर करती है। यह नीति काफी संख्या में छात्राओं को लाभान्वित करती है, जिससे उन्हें बिना किसी व्यवधान के अपनी शैक्षणिक यात्रा जारी रखने की अनुमति मिलेगी, क्योंकि केएमवी एक अनुकूलनीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी छात्राओं को सफल और फलने-फूलने का  अवसर मिले।

You may also like

Leave a Comment