Sunday, September 29, 2024
Home एजुकेशन APJ कॉलेज में NSS एवं NCC के सौजन्य से मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस

APJ कॉलेज में NSS एवं NCC के सौजन्य से मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर; शहर के एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर में NSS एवं NCC विंग के संयुक्त सौजन्य से दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस के
उपलक्ष्य में “योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी” विषय को लेकर योग-दिवस मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग-दिवस के अवसर पर योग विशेषज्ञ B.ed कॉलेज दयालपुर कपूरथला के प्रिंसिपल एवं योग पीठ संस्थान के अध्यक्ष डॉ विनोद कुमार एवं उनकी पत्नी अनु उपस्थित हुई। डॉ विनोद पिछले 30 वर्षों से योग के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, उन्होंने प्राध्यापकवृंद को बताया कि हमें योग को जीवन का आधार बनाकर आगे बढ़ना चाहिए तभी हम एक स्वस्थ एवं संतुष्ट जिंदगी जी सकते हैं।

उन्होंने अपने विचार योग के संदर्भ में व्यक्त करते हुए कहा कि योग व्यक्ति के शारीरिक स्तर पर स्वस्थता लाकर गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने में मदद तो करता ही है, इसके साथ ही उसकी भावनात्मक जिंदगी को भी सुदृढ़ बनता है योग का आधार बनाकर चलने वाला व्यक्ति कभी भी भावनात्मक रूप से अपने आप को कमजोर नहीं पाता। डॉ विनोद ने सभी को विभिन्न आसनों के सही रूप से करने की तकनीक से परिचित करवाया।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अगर हम अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में योग के लिए आधा घंटा निकालते हैं तो हमारी प्रोफेशनल लाइफ भी सफलता से आगे बढ़ती है। योग- दिवस के सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए उन्होंने NSS विंग की डीन डॉ. सिम्की देव एवं NCC विंग की इंचार्ज मैडम कोमल के प्रयासों की सराहना की।

You may also like

Leave a Comment