Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन KMV द्वारा आयोजित 7 दिवसीय नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स

KMV द्वारा आयोजित 7 दिवसीय नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट(जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के कन्या महा विद्यालय के द्वारा सदा ऐसे सकारात्मक यत्न किए जाते रहते हैं जिनसे वह अपनी छात्राओं को वैश्विक स्तर की ज़रूरतों के अनुसार सक्षम बनाते हुए आत्मनिर्भर बन सकें। इसी श्रृंखला में विद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ इंग्लिश के द्वारा सात दिवसीय नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स आयोजित किया गया। इस कोर्स में 50 से भी अधिक विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लेते हुए अंग्रेज़ी भाषा के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

इस दौरान सभी प्रतिभागियों को बेसिक सेंटेंस पेटर्न, व्याकरण, शब्दावली, सुनने एवं बोलने के अभ्यास, ग्रुप डिस्कशंस, कन्वर्सेशन इंग्लिश, उच्चारण तथा उच्चारण सुधार जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी एवं ट्रेनिंग प्रदान की गई। प्रत्येक विषय को इंटरएक्टिव डिस्कशन, ऑडियो विजुअल एड्स एवं व्यवहारिक अभ्यासों के साथ समझाया गया। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कोर्स संपन्न करने वाले सभी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान करते हुए कहा कि ऐसे प्रयत्नों से जहां किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व पर जबरदस्त प्रभाव तो पड़ता है वहीं साथ ही विद्यार्थियों को अच्छी प्लेसमेंट हासिल करने में भी मदद मिलती है।

आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा युग में किसी भी इंसान की सफलता उसके संचार कौशल पर निर्भर करती है तथा वैश्विक
स्तर पर अपनी सृजनात्मकता को प्रस्तुत करने के लिए अंग्रेज़ी भाषा एक बेहद कारगर माध्यम है। इसके साथ ही उन्होंने इस सफल आयोजन के लिए डॉ. मधुमीत,अध्यक्षा, अंग्रेज़ी विभाग तथा डीन, स्टूडेंट वेलफेयर एवं समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की प्रशंसा की।

You may also like

Leave a Comment