Tuesday, September 17, 2024
Home जालंधर CRPF के 86वें स्थापना दिवस पर 114 बटालियन रैपिड एक्‍शन फोर्स ने किया समारोह का आयोजन

CRPF के 86वें स्थापना दिवस पर 114 बटालियन रैपिड एक्‍शन फोर्स ने किया समारोह का आयोजन

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: शहर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल का 86वां स्थापना दिवस पूरे हर्षेउल्‍लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जालंधर की 114 बटालियन रैपिड एक्‍शन फोर् के कमांडेंट अश्विनी कुमार झा ने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके बलिदान को नमन किया। तंदोपंरात कमांडेंट महोदय ने बटालियन क्वार्टर गार्ड में जाकर गार्ड आफ ऑनर लिया एवं गार्ड का निरीक्षण किया और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के इतिहास से सभी जवानों को अवगत करवाया।

इस उपलक्ष्य में कमांडेंट द्वारा बटालियन परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। जवानों ने भी वृक्षारोपण में उत्साहपूर्वक भाग लिया और परिसर में कई पेड़ लगाए। सैनिक सम्मेलन में कमांडेंट महोदय ने सभी जवानों और उनके परिवारों को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल परिवार की वीरता, समर्पण और सेवा भावना की सराहना की और जवानों को उनके कठिन परिश्रम और कर्तव्यनिष्ठा के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल जोकि 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में अस्तित्‍व में आया, तदोपरांत 28 दिसम्‍बर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागु होने पर केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया। हमारी वाहिनी के प्रत्येक सदस्य का योगदान देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए हमें इसी भावना के साथ निरंतर कार्य करते रहना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment