Tuesday, September 17, 2024
Home क्राइम जालंधर पुलिस का बड़ा कदम, शहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए लगेंगे 1000 CCTV कैमरे

जालंधर पुलिस का बड़ा कदम, शहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए लगेंगे 1000 CCTV कैमरे

by News 360 Broadcast

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट

जालंधर: पंजाब के जालंधर शहर की पुलिस ने शहर में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ा दी है। इस बात की जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी आतिश भाटिया ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चलते कमिश्नरेट जालंधर में कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसके चलते विशाल कैमरा नेटवर्क का विस्तार किया गया है। इस प्रोजेक्ट के अधीन शहर के183 जंक्शनों पर 24 घंटे निगरानी के साथ 1000 कैमरे लगाए गए हैं। जिनमें 978 फिक्स्ड, 15 पीटीजेड और 10 चेहरे की पहचान करने वाले कैमरे लगाए गए हैं।

वहीं उन्होंने कहा कि निगरानी का मुख्य उद्देश्य यातायात प्रवाह में सुधार करना और मॉडर्न टेक्नोलॉजी का उपयोग करके घटनाओं का पता लगाना है। इसके अलावा नागरिकों की आपातकालीन कॉल की सुविधा के लिए शहर के भीतर 5 आपातकालीन कॉल बॉक्स बनाए गए हैं। पूरे शहर में 25 सार्वजनिक संबोधन प्रणालियां और 25 वीडियो छवि डिस्प्ले भी स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक फ्रेम कमिश्नरेट पुलिस की निगरानी में है, 24 घंटे निगरानी शिफ्ट काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही कमिश्नरेट पुलिस जालंधर ई-चालान सुविधा भी शुरू कर रही है, जिससे यातायात नियमों के उल्लंघन की स्वचालित जांच हो सकेगी। पहले ही स्नैचिंग, चोरी और छेड़छाड़ और दुर्घटनाओं सहित अन्य अपराधों की 16 घटनाओं का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने यह बताया कि ये कैमरे वी.वी.आई.पी/ वी.आई.पी कर्तव्य और सार्वजनिक आंदोलन के प्रबंधन के लिए उपयोग किये जा रहे हैं, जो निगरानी प्रणाली की प्रभावशीलता को दर्शाता है। यह व्यापक निगरानी प्रणाली पुलिस को शहर की गतिविधियों पर सतर्क निगरानी रखने, घटनाओं पर त्वरित प्रतिक्रिया देने, अपराध की रोकथाम और सार्वजनिक सुरक्षा में योगदान करने में सक्षम बनाती है।

You may also like

Leave a Comment