इनोसेंट हार्ट्स के लिए गौरव के क्षण: एलुमनी छात्र सक्षम गुप्ता की भारतीय नौसेना में नियुक्ति

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के इनोसेंट हार्ट्स स्कूल के एलुमनी सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता का भारतीय नौसेना में अधिकारी के रूप में नियुक्त होना और 25 मई, 2024 को भारतीय नौसेना में स्थायी कमीशन मिलना- इनोसेंट हार्ट्स के लिए गौरव के क्षण हैं। इस वर्ष पंजाब से केवल 4 और जालंधर से केवल 1 (सक्षम गुप्ता) का ही चयन हुआ। पासिंग आउट प्रेड भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला केरल में आयोजित की गई। परेड की समीक्षा वायु सेवा प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल वीआर चौधरी, पीवीएसएम एवीएसएम ने की, जहाँ सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता को भारतीय नौसेना में स्थायी कमीशन मिला।

जालंधर के न्यू जवाहर नगर निवासी सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता के पिता अजय गुप्ता एक व्यवसायी हैं, माता भारती गुप्ता इनोसेंट हार्ट्स स्कूल में गणित की विभागाअध्यक्षा हैं तथा बहन तनूषा गुप्ता 11वीं कक्षा में है, उसी की तरह वह भी स्कूल की एक मेधावी छात्रा है। सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता ने अपनी माध्यमिक शिक्षा इनोसेंट हार्ट्स स्कूल ग्रीन मॉडल टाऊन जालंधर से पूरी की तथा उसके बाद उन्हें राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थान महाराजा रणजीत सिंह सशस्त्र बल तैयारी संस्थान, मोहाली, पंजाब में दो वर्षों के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए चुना गया।

इन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी-एनडीए परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार पास किया और एआईआर- 274 हासिल किया। उसके बाद वह भारतीय नौसेना अकादमी में शामिल हो गए और 4 साल का कठोर सैन्य प्रशिक्षण और बीटेक की डिग्री सफलतापूर्वक पूरी की। पीओपी के डिवाइन डे पर उन्होंने एफपीआई में अपने प्रशिक्षकों, को विशेष धन्यवाद दिया, जिन्होंने हर कदम पर उनकी मदद की तथा मार्गदर्शन किया।

इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल राजीव पालीवाल तथा डिप्टी डायरेक्टर कल्चरल अफेयर्स शर्मिला नाकरा ने सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता व उसके अभिभावकों को उसकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। इनोसेंट हार्ट्स के चेयरमैन डॉ.अनूप बौरी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि सब लेफ्टिनेंट सक्षम गुप्ता इनोसेंट हार्ट्स का छात्र रहा है। उन्होंने उसे उसकी इस अपार सफलता पर बधाई दी तथा उसको उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी।

Related posts

KMV 12 राज्यों से आ रही छात्राओं को प्रदान कर रहा है वैश्विक स्तरीय शिक्षा

युवाओं में दिख रही सेंट सोल्जर इंटरनेशनल कॉलेज में दाखिला लेने की जिज्ञासा

KMV ने लगातार 6वें साल हासिल की इंडिया टुडे रैंकिंग द्वारा टॉप पोजीशन